Dainik Haryana News

Long Distance Relstionship: अपने पार्टनर से कभी नहीं लगानी चाहिए ये 5 उम्मीदे, कुछ ही दिनों में टूट सकता है रिश्ता
 

Relstio Tips: जब आप किसी भी रिश्ते में बंधे होते हैं तो एक-दूसरे से बहुत अधिक उम्मीदें भी बढ़ जाती हैं, रिलेशनशिप में पार्टनर से उम्मीदें रखना लाजमी है। लेकिन जरूरत से अधिक उम्मीदें लगाना नुकसानदेह साबित हो सकता है। आइए जानते हैं किन उम्मीदों से रिश्तों में परेशानी बढ़ सकती हैं।
 
 
Long Distance Relstionship: अपने पार्टनर से कभी नहीं लगानी चाहिए ये 5 उम्मीदे, कुछ ही दिनों में टूट सकता है रिश्ता

Dainik Haryana News,Successfull Relstionship (New Delhi): एक रिशता तभी  तक निभाया जा सकता है, जब तक की दोनों तरफ से प्यार, ईमानदार, एक-दूसरे के प्रति इज्जत, विश्वास बराबर रूप से हो। रिश्ता चाहे पति-पत्नी का हो प्रेमि-प्रेमिका का हो या फिर परिवार, दोस्तों का हो हर रिश्ते में एक दूसरे से कुछ उम्मीदे होती हैं। आइए जानते हैं इन पांच उम्मीदों के बारे में जो हमें रिश्ते में दरार ला सकती है। या तोड़ सकती हैं।


Read Also:Interesting 10 Things Related To Burj Khalifa: बुर्ज खलीफा से जुड़ी ये रोचक बातें जानकर रह जाएंगे हैरान

1. कुछ लोग चाहते हैं कि हर हाल में लाइफ पार्टनर खुश (life partner happy)  रहे. यह स्वीकार करने का प्रयास करें कि कभी-कभी जीवन और रिश्तों में उतार-चढ़ाव (ups and downs in relationships) आते हैं और ऐसी स्थिति में खुश रह पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. रिलेशनशिप में होने का ये मतलब नहीं है कि आप हर समय खुश ही रहेंगे. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो दिन-रात अपने जीवनसाथी को बार-बार हर बात पर ताना देते हैं और चाहते हैं कि वो चुप और खुश रहकर सब कुछ सहे. ऐसा करना भी ठीक नहीं, इससे रिश्तों में दरार (rift in relationships) आ सकती है.

2.    कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने पार्टनर से हमेशा सही होने की उम्मीद लगाए रहते हैं। छोटी सी गलती उन्हें बर्दाश्त नहीं होता हैं। एक बात को याद रखे की इंसान से गलती होती हैं। ऐसे में सामने वाले को अपनी गलती का सुधारने का मौका दें ना कि एक ही बात को लेकर कमेंट पास करें। कुछ लोग ऐसे होते हैं। जो खुद को हर काम के लिए सही साबित करने में लगे रहते हैं। फिर चाहे उनसे ही गलती क्यों ना हो। इस तरह की बाते जब ही रोज होने लगती हैं तो रिश्ते में प्यार कम हो जाता हैं ओर कड़वाहट अधिक घुल जाती हैं।


3.    एक शोध के अनुसार जो जोड़े हर बात पर एक दूसरे से सहमत होते हैं, उनके बीच तलाक होन कपल्स के मुकाबले अधिक होती हैं, उनके बीच में तलाक होने की संभावना उन कपल्स के मुकाबले अधिक होती है जो ऐसा नहीं होता है, क्योकि जब हम पार्टनर से हमेशा हमारे साथ सहमत होने की उम्मीद करते हैं, ऐसा करना किसी भी रिश्ते के लिए हेल्दी नहीं होता है। ऐसे में जब भी आपके बीच बहस हो तो उन्हें आपसे सहमत होने के लिए उकसाने की कोशिश करने की बजाय, उनकी बातों को सुनने की कोशिश करें। इससे आप एक-दूसरे के और भी अधिक करीब आ सकते हैं।

4. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो चाहते है कि बिना चीजों को जाने-समझे सामने वाला उनके मन-मस्तिष्क में क्या चल रहा है, उसे पढ़ ले, समझ ले. लेकिन, किसी के दिमाग में क्या चल रहा है, इस बात को पढ़ना, जानना असंभव है. यदि आप चाहते हैं कि आपके साथी को पता चले कि आपके दिमाग में क्या चल रहा है, तो आपको उनसे डायरेक्ट बात करनी होगी. ऐसा ना करके आप खुद को ही नुकसान पहुंचाएंगे. पार्टनर से इस तरह की उम्मीद करना कहीं से भी सही नहीं है.

Read More:Relation Tips:अगर पाटर्न हो रहा है आप से दूर तो जीवन भर का साथ पाने के लिए अपना लें ये टिप्स

5.    एक खबर के अनुसार, जब आप अपने लाइफ से परफेक्ट होने की अपेक्षा करने लगते हैं तो इसे सामने वाले को ठेस पहुचती है। उन्हें ऐसा महसूस हो सकता है। जैसे वो परफेक्ट नहीं हैं। उनके अंदर में कोई खामी या कमी है। याद रखें कोई भी इंसान पूर्ण नहीं होता है। इस तरह की उम्मीद रखने से केवल निराशा और अक्रोश ही पैदा होगा। पूर्णता की अपेक्षा करने की बजाए अपने साथी से प्यार करना सीखें। उन्हें उसी रूप में स्वीकार करें जैसे वो हैं।