Dainik Haryana News

Rama Ekadashi : जान लें रमा एकादशी की पूजा की विधि और शुभ मुहूर्त

 
Rama Ekadashi : जान लें रमा एकादशी की पूजा की विधि और शुभ मुहूर्त
Rama Ekadashi Puja Time : जैसा की आप जानते हैं आज रमा एकादशी है और इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। अगर आप भी आज एकादशी का व्रत हैं तो हम आपको इसकी पूजा की विधि और शुभ मुहूर्त क्या है जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Rama Ekadashi Date 2023(चंडीगढ़): हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने दो एकादशी तिथि पड़ती है। एकदशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है इनमें से कुछ एकादशी विशेष मानी जाती है जैसे कार्तिक मास के कृष्ण पत्र की एकादशी होती है। आज 9 नवंबर को रमा एकादशी है और इस दिन बेहद ही खास संयोग बन रहा है। इस दिन आपको भगवान विष्णु की पूजा करनी है और भगवान आपकी मनोकामनाएं पूरी करेंगे। अन्य दिनों जब हम व्रत रखते हैं तो एकादशी उनसे लाख गुना फायदेमंद होती है। अगर आप सच्चे मन से पूरा दिन व्रत करते हैं तो आपकी मनोकानाएं जरूर पूरी होंगी। READ ALSO :Reliance Retail’s First Swadesh Store : रिलायंस रिटेल का पहला ‘स्वदेश’ स्टोर खुला हैदराबाद में

जानें शुभ मुहूर्त?

आज 9 नवंबर को रमा एकादशी है, आज सुबह 8 बजे 23 मिनट पर शुरू होकर, आज सुबह 10 बजकर 40 मिनट से पूजा करने का सही समय है और एकादशी का पारण 10 नवंबर को सुबह 6 बजकर 39 मिनट से लेकर 8 बजकर 50 मिनट तक करना उत्तम रहेगा।

इन बातों को रखें ध्यान :

READ MORE :Tranding Funny Jokes: सुबह हो यां शाम हंसते रहना चाहिए 1.रमा एकादशी व्रत का दिन बेहद ही पवित्र माना जाता है और इन दिन व्रत के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिनके बारे हम आपको बताने जा रहे हैं। 2.रमा एकादशी के दिन तुलसी के पत्तों को तोड़ना नहीं चाहिए और ना ही मां तुलसी को जल चढ़ाना चाहिए। रमाकादशी के दिन तुलसी को छुना भी मना होता है। 3.रमाएकादशी के दिन किसी भी जीव को नहीं सताना चाहिए, एकादशी को किसी एक चीटी को भी नहीं मारना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको पाप लगता है। रमा एकादशी के दिन बाल ना कटवाना, दाढ़ी नहीं बनवाना, नाखून ना काटना आदि जैसे काम नहीं करना चाहिए। 4.आज के दिन आपका किसी का दिल नहीं दुखाना चाहिए, आज के दिन भगवान का नाम लेते रहना चाहिए। ऐसा करने से आपके और आपके परिवार से नकारात्मक शक्ति दूर हो जाती है। 5.रमा एकादशी के दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आपको नुकसान हो सकता है।