Dainik Haryana News

Sarkari Yojana : इस योजना के तहत केंद्र सरकार दे रही 1 लाख रूपये से ज्यादा पैसे

 
Sarkari Yojana : इस योजना के तहत केंद्र सरकार दे रही 1 लाख रूपये से ज्यादा पैसे
Govt. Scheme For Girls : केंद्र सरकार की और से एक ऐसी दमदार योजना का संचालन किया है जिसके तहत आपको एक लाख रूपये से भी ज्यादा की सौगात मिल रही है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आज ही इसमें आवेदन कर सकते हैं। Dainik Haryana News,Shubh Shakti Yojana(New Delhi): गरीब परिवारों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार ऐसी बहुत सी योजनाओं का संचालन कर रही है जिससे एक लाख रूपये तक भी सहायता मिल रही है। दरअसल, जिस योजना की हम बात कर रहे हैं वह 'शुभ शक्ति योजना'(Shubh Shakti Yojana) है जिसके तहत सरकार 1,10,000 रूपये की राशि गरीब लोगों को दे रही है। इस योजना का लाभ लेकर आप अपनी बेटियों की पढ़ाई और शादी का खर्चा उठा सकते हैं। योजना का लाभ दो बेटियों को दिया जाता है 55 हजार एक बेटी को और 55 हजार रूपये दूसरी बेटी को दिए जाते हैं। आवेदन करने के बाद सरकार इन पैसों को आपकी बेटी के खाते में डाल देती है। अगर आपकी बेटी के लिए आप अच्छी शादी करना चाहते हैं तो योजना का लाभ लेना जरूरी है, क्योकि इस योजना का लाभ बेटी के शादी पर ही दिया जाता है। योजना को लागू करने का मकसद बेटियों को आत्मनिर्भर बनाना है ताकि उन्हें किसी मुश्किल में किसी के सामने अपने हाथ ना फैलाने पड़ें। खासकर सरकार इस योजना का लाभ मजदूरों के परिवारों को दे रही है और अगर आपका भी श्रमिक कार्ड बना है आप योजना का लाभ ले सकते हैं। नरेगा मजूदरों को इस योजना का लाभ दिया जाता है। READ ALSO :Hayana News : हरियाणा के युवाओं के पास सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, अभी कर दें आवेदन

शुभ शक्ति योजना के लाभ :

इस योजना को श्रमिक परिवारों के लिए लॉन्च किया गया है और अविवाहित लड़की इस योजना का लाभ ले सकते हैं। एक परिवार की दो बेटियां इस योजना का लाभ ले सकते हैं और अपने विवाह पर एक लाख रूपये से ज्यादा की राशि पा सकते हैं।

योजना में लाभ के लिए पात्रता :

1.इस योजना को राजस्थान सरकार ने चलाया है और लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान का निवासी होना पड़ेगा। 2.आपकी बेटी की आयु 18 साल से ज्यादा की होनी चाहिए। और दो से ज्यादा लड़कियां इस योजना का लाभ नहीं ले सकती हैं। 3.आवेदन करने के लिए 10वीं पास होनी चाहिए और माता पिता दोनों ही श्रमिक होने चाहिए। एक साल के अंदर परिजनों का 90 दिनों का काम का अनुभव होना चाहिए। श्रमिक के पास मजदूरी का कार्ड भी होना चाहिए, तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। READ MORE :Petrol Price Down : वाहन चालकों के लिए बड़ी सौगात, इतने रूपये सस्ता हुआ पेट्रोल!

इन कागजात की होगी जरूत?

योजना में लाभ लेने के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक खाता, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र, फोटो, बेटी का आयु प्रमाण पत्र, 10वीं पास का रिजल्ट या मार्कशीट, भामाशाह परिवार कार्ड या भामाशाह नामांकन का फोटोकापी, जाति प्रमाण पत्र, आदि कागजात को जमा कराने की आवश्यकता होती है।

क्या होगी योजना की आवेदन प्रक्रिया?

शुभ शक्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में कर सकते हैं। आपके पास श्रमिक डायरी होनी चाहिए। आप किसी भी पास के ईमित्र में जाकर आवेदन कर सकते हैं।