Dainik Haryana News

Sarkari Yojana : सरकारी स्कीम में आज ही शुरू कर दें निवेश, मिलेंगे 67 लाख रूपये

 
Sarkari Yojana : सरकारी स्कीम में आज ही शुरू कर दें निवेश, मिलेंगे 67 लाख रूपये
Govt.Scheme : अगर आप भी अपने और अपने परिवार के लिए भविष्य में कुछ निवेश करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताने जा रहे जो सरकार ने देश की बेटियों के लिए चलाई है। आइए जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Sukanya Samriddhi Yojana Update(ब्यूरो): अगर आप भी इस रक्षाबंधन पर अपनी छोटी बहन को कोई तोहफा देना चाहते हैं तो एक ऐसी सरकारी स्कीम को गिफ्ट कर सकते हैं जिसमें मैच्योरिटी पर 67 लाख रूपये का रिटर्न मिलता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस सरकारी स्कीम में 10 साल की छोटी बहन का खाता आप खुलवा सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना की जो मोदी सरकार द्वारा साल 2015 में शुरू की गई थी। READ ALSO :Seema Haider : सीमा हैदर ने बनाई रक्षाबंधन, देखिए किसकी कलाई पर बांधी राखी इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको महज ही 250 रूपये की जरूत होती है जहां से आप निवेश कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना( Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत माता-पिता का खाता खोला जाता है और जो भी माता-पिता किसी बच्चे को गोद लेते हैं वो भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस तरह अगर कोई भाई अपनी बहन को ताहफा देना चाहता है तो उसके परिजनों के माध्यम से योजना में निवेश कर सकता है। योजना में आपको हर महीने 10 हजार रूपये का निवेश करना होगा और साल में 1.20 लाख रूपये का निवेश कर करेंगे। योजना में आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत छूट का भी फायदा ले सकते हैं।

आवेदन के लिए जमा कराएं ये कागजात :

1.अगर आप भी सुकन्या समृद्धि योजना( Sukanya Samriddhi Yojana) में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ कागजात की जरूत होती है। 2.माता पिता का पहचान पत्र। 3.बेटी का आधार कार्य और बैंक के नाम से खुला खाता की पासबुक। 4.माता पिता का मोबाइल नंबर 5.बेटी की फोटो आदि इन कागजात को जमा कराकर आप आवेदन कर सकते हैं। READ MORE :Housing Price Increase : हरियाणा के इस शहर में घरों की कीमत सातवें आसमान पर, अन्य 42 भी शामिल

कितने सालों में मिलेंगे 67 लाख?

इस योजना की मैच्योरिटी 15 सालों के लिए होती है। सालाना 8 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलता है और आपको हर महीने 12,500 रूपये का निवेश करना होता है। यानी एक साल में आप 1.5 लाख के करीब पैसा जमा करा सकते हैं। 15 सालों में आप 22,50,000 रूपये जमा कराएंगे और ब्याज लगने के बाद 44,84,534 मिलेंगे। ऐसे में 15 सालों में आपको 67 लाख रूपये मिलेंगे।