Dainik Haryana News

Sarkari Yojana : इन लोगों को सरकार दे रही 51 हजार रूपये, ऐसे करें योजना में आवेदन

 
Sarkari Yojana : इन लोगों को सरकार दे रही 51 हजार रूपये, ऐसे करें योजना में आवेदन
Govt. Scheme : सरकार की योजना के तहत गरीब परिवारों को सरकार 51 हजार रूपये की सौगात दे रही है ताकि किसी भी तरह से लोगों को परेशानी ना हो सके। तो चलिए जानते हैं कौन से परिवारों को सरकार इस योजना के तहत पैसा दे रही है। Dainik Haryana News,Government Scheme(ब्यूरो): गरीब घर में बेटियों की शादी के लिए केंद्र सरकार 51 हजार रूपये की सौगात दे रही है। सरकार की इस स्कीम से गरीब परिवारों को मदद मिली है। इस योजना को लागू करने का मकसद गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाना है। सरकार की इस योजना का नाम 'कन्या सहयोग योजना'( Kanya Sahayog Yojana) है जिसके तहत देश की बेटियों को लाभ देना है। इसके योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान का निवासी होना पड़ेगा। योजना का लाभ घर की दो ही बेटियों को दिया जाता है और वो दोनों ही 18 साल से ज्यादा आयु की होनी चाहिए। ऐसे में उसके माता पिता उसके संरक्षक होने चाहिए। अंत्योदय और बीपीएल परिवारों को इसके लिए पात्र माना गया है, जो भी परविार अस्था कार्ड धारक हैं उनको भी योजना के लिए पात्र माना गया है। अन्य कुछ भी इसकी शर्तें हैं जैसे उसके पति की मौत हुई है या दौबारा से उसका विवाह नहीं किया है। READ ALSO :PF Accounts : इस तरीके से कर सकते हैं आप PF खाते में बैलेंस चेक विधवा महिला की आय 50 हजार से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और 25 साल से ज्यादा का कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी पर नहीं होना चाहिए। अगर आपके माता पिता दोनों का निधन हो चुका है तो जो भी आपकी देखभाल कर रहे हैं और शादी कर रहे हैं वो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन कागजात की होगी जरूत :

योजना का लाभ लेने के लिए कुछ कागजात की भी जरूत होती है जैसे, आधार कार्ड, पैन कार्ड, आपका फोटो, मोबाइल नंबर, पीपीओ नंबर, पिता की मृत्यु हुई है तो मृत्यु प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, भामाशाह कार्ड, बैंक खाता, आय प्रमाण पत्र, बड़े भारई की आयु का प्रमाण पत्र, परिवार के पास बीपीएल और अंत्योदय का प्रमाण होना चाहिए। 10वीं कक्षा पास होनी चाहिए। सरकार की और से पात्र परिवारों को इस राशि को सीधे खाते में दिया जाता है।

ऐसे करें योजना में आवेदन?

योजना में आवेदन करने के लिए कुछ स्टेप को फोलो करना होता है जिसके बाद ही आप आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले दिए गए फॉर्म को भरना होगा और आवेदन करना होगा। उसके बाद सामाजिक न्याय एंव अधिकारिक विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर जो भी स्टेप दिए गए हैं उनको फोलो करना होगा। इसके पश्चात आपको मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2023 से संबंधित नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है और इसे ध्यानपूर्वक पढ़ना है। इसके बाद अभ्यर्थी को एसएसओ पोर्टल पर जाकर अपनी एसएसओ आईडी लॉगिन करनी है। यदि अभ्यर्थी के पास में SSO आईडी नहीं है तो फिर आपको SSO आईडी पर लोगिन करने से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और लॉगिन पर क्लिक करना है। READ MORE : Traffic Challan : गलत चालान कटने पर जुर्माने से बचने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो जब भी आप आईडी को लोगिन करते हैं तो बनाया गया पासवर्ड संभालकर रखें ताकि आने वाले समय में आइडी को लोगिन किया जा सके।अब आपको रखटर रटर आइकन पर क्लिक करना है इसके पश्चात मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सेलेक्ट करना है। यहां पर आपको न्यू यूजर पर क्लिक करना है और मांगी गई जानकारी को भर देना है। अब आपको अपने सभी कागजात पर साइन करके अपलोड कर देना है। सभी जानकारी को सबमिट कर देना है।