Dainik Haryana News

Sarkari Yojana : मोदी सरकार इन महिलाओं को दे रही 6 हजार रूपये

 
Sarkari Yojana : मोदी सरकार इन महिलाओं को दे रही 6 हजार रूपये
Govt. Scheme : सरकार महिलाओं के लिए बेहद ही खास योजनाओं को लॉन्च करती रहती है। देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ऐसी योजनाओं का संचालन करती है जिससे आर्थिक लाभ मिलता है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में डिटेल से। Dainik Haryana News,Matru Vandana Yojana (नई दिल्ली): महिलाओं के लिए केंद्र सरकार ऐसी योजना लेकर आई है जिसके तहत उन्हें 6 हजार रूपये की धनराशि दी जाती है। महिलाओं के हित में सरकार काफी कुछ कर रही है। दरअसल, जिस योजना की हम बात कर रहे हैं वह 'प्रधनमंत्री मातृ वंदना योजना'( Prime Minister Matru Vandana Yojana) है जिसका लाभ गर्भवती महिलाओं को मिलता है। READ ALSO :IAS Success Story: आराम की नौकरी छोड़ बनी IAS अफसर

इस साल शुरू हुई योजना :

मोदी सरकार ने इस योजना को एक जनवरी साल 2017 के शुरू किया था। तीन साल बाद अप्रैल 2022 से मिशन शक्ति के एक घटक के रूप में संशोधित किया गया। इस योजना को लागू करने का मकसद महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होने वाली हानि से बचाना है ताकि उनके बच्चे के जन्म पर किसी तरह की परेशानी ना हो सके और उसका बच्चा कुपोषण का शिकार ना हो सके। गर्भवती महिलाओं व स्तनपान कराने वाली माताओं के बीच स्वास्थ्य संबंधी व्यवहार में सुधार करने पर भी जोर दिया जाता है।

मिलते हैं इतने पैसे :

READ MORE :Old Age Pension : इस दीपावली राज्य सरकार बढ़ाने जा रही बुजुर्गों की पेंशन, जानें कितना होगा इजाफा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को 6 हजार रूपये दो किस्तों में दिए जाते हैं। पहले सिर्फ एक बच्चे के जन्म पर ही योजना का लाभ दिया जाता था लेकिन अब दो बच्चों के जन्म पर भी इस योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने ऐलान कर दिया है। इससे कन्या भ्रूण हत्या को हतोत्साहित करके और श्रम बल की भागीदारी को बढ़ाकर जन्म के समय लिंग अनुपात में सुधार करने में योगदान मिलेगा। इसके अलावा यह योजना समय पर टीकाकरण, प्रसव पंजीकरण और संस्थागत जन्म के लिए पंजीकरण को भी प्रोत्साहित करती है। इस योजना की शुरुआत से 3.11 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को कुल 14,103 करोड़ रुपये की राशि का वितरण करके वित्तीय सहायता दी गई है। लाभार्थी को पीएमएमवीवाई पोर्टल ओर मोबाइल ऐप प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से हसज पैसे ट्रांसफर कर दिया जाता है।