Dainik Haryana News

Saumya Pandey Success Story : कमाल की आइएएस जो बुजुर्ग की फरियाद सुनने के लिए जमीन पर बैठ गई

 
Saumya Pandey Success Story :  कमाल की आइएएस जो बुजुर्ग की फरियाद सुनने के लिए जमीन पर बैठ गई
IAS  Success Story :आज हम आपको एक ऐसी आइएएस अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी समय से एक बात को लेकर चर्चा में हैं। दरअसल, इस अधिकारी ने जमीन पर बैठकर एक बुजुर्ग व्यक्ति की फरियाद सुनी। आइए जानते हैं कि सौम्या पांडेय की पुरी कहानी के बारे में। Dainik Haryana News, UPSC  Success Story (New Delhi):जमीन पर बैठकर एक बुजुर्ग से बात करती एक आईएएस अधिकारी का वीडियो हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। जिसने भी वीडियो देखा, वह अधिकारी की संवेदनशीलता की तारीफ किए बिना नहीं रह सका। इस वीडियो में थीं कानपुर देहात की सीडीओ यानी चाइल्ड डेवलपमेंट आॅफिसर सौम्या पांडेय। Read Also :IPL 2024: आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा 100 बनाने वाली टीमों का आंकड़ा महिलाओं और बच्चों के विकास को लेकर उनके कार्यों की चर्चा अक्सर ही होती रहती है. उन्हें साल 2020 में बेस्ट कलेक्टर का अवार्ड भी मिला था. शायद आपको याद हो कि एक आईएएस अधिकारी ने बेटी को जन्म देने के 22वें दिन ऑफिस ज्वाइन कर लिया था. इसकी खूब चर्चा हुई थी. वह यही सौम्या पांडेय थीं. साल 2020 में जब कोविड के चलते हालात बिगड़ रहे थे तो सौम्या पांडेय ने मैटरनिटी लीव पर रहने की बजाए काम करना चुना. आईएएस सौम्या पांडेय मूल रूप से उत्तर प्रदेश में प्रयागराज की हैं। उनकी पढ़ाई भी प्रयागराज से ही हुई थी। उन्होंने 10 वीं में 98 प्रतिशत और 12 वीं में 97.8 प्रतिशत अंकों के साथ अपने जिले में टॉप किया था। और साल 2015 में एमएनएनआईटी इलाहाबाद से इलेक्ट्रिेकल इंजीनियरिंग में बीटेक में गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं।

यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए शेयर करती रहती हैं स्ट्रेटजी:

आईएएस सौम्या पांडेय अक्सर ही यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए अपनी स्ट्रेटजी शेयर करती रहती हैं. उनका मानना है कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए बेसिक्स को अच्छी तरह क्लियर करना चाहिए. इसके लिए एनसीईआरटी की बुक्स से अच्छा कुछ और मैटेरियल नहीं हो सकता. इसके पढ़ने के बाद ही स्टैंडर्ड बुक्स पर जाएं. वह कहती हैं कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए टेस्ट सीरीज बहुत जरूरी है. Read More : Funny Jokes: छोड़ा सारी टेंशन और फनी जोक्स का मजा लिजिए

पहले ही प्रयास में टॉप की यूपीएससी परीक्षा:

सौम्या पांडेय ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद एक साल का ब्रेक लेकर यूपीएससी की तैयारी की थी। इसके बाद उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा दी और 23 साल की उम्र में पहले ही अटेम्प्ट में यूपीएससी टॉप कर लिया सौम्या पांडेय एनसीसी बी और सी सर्टिफिकेट होल्डर होने के साथ एक ट्रेंड कथक डांसर भी हैं।