Dainik Haryana News

Sawan Fast : सावन में रखने जा रहे हैं व्रत तो इन बातों का ध्यान

 
Sawan Fast : सावन में रखने जा रहे हैं व्रत तो इन बातों का ध्यान
Sawan Fast : वैसे हर महीने में 4 सोमवार आते हैं और लोग हर सोमवार को व्रत रखते हैं। सोमवार को कुवांरी कन्याएं भी व्रत रखती हैं और अपने मन पसंद के वर को पाने के लिए इस व्रत को रखती हैं। आज हम आपको ऐसी पूजा विधि के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके करने से आपके भगवान शिव आपसे खुश हा जाएंगे। Dainik Haryana News :#Sawan Fast (ब्यूरो) : जैसा की आप जानते हैं जुलाई का महीना शुरू हो चुका है। 4 जुलाई से सावन का महीना शुरू होने जा रहा है। सावन कि महिलाएं और पुरूष व्रत रखते हैं। सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से लोगों की मनोकामना पूरी होती है। जब भी हम भगवान शिव की पूजा करते हैं तो पूरे विधि विधान से काम करना होता है। वैसे हर महीने में 4 सोमवार आते हैं और लोग हर सोमवार को व्रत रखते हैं। सोमवार को कुवांरी कन्याएं भी व्रत रखती हैं और अपने मन पसंद के वर को पाने के लिए इस व्रत को रखती हैं। आज हम आपको ऐसी पूजा विधि के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके करने से आपके भगवान शिव आपसे खुश हा जाएंगे। जब भी आप व्रत को रखना शुरू करते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। जब हम पूरे महीने के लिए व्रत रखते हैं तो हमें कमजोरी महसूस होने लगती है। बुखार भी हमें होने लगता है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको कैसे व्रत को रखना चाहिए और कौन सी चीजों का सेवन करना चाहिए। पूजा की विधि को जानने के लिए बने रहें हमारी खबर के अंत तक। READ ALSO : Electric Highway In India : भारत में यहां बनेगा पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, जानें कितनी आएगी लागत

सही मात्रा में लें पानी(Take the right amount of water) :

जब भी आप व्रत रखते हैं तो आपको सबसे पहले पानी की मात्रा को ज्यादा रखना होता है। अगर पानी आप कम पीते हैं तो लॉ वाटर के कारण थकान महसूस होने लगेगी और आप बीमार हो सकते हैं। ऐसे में आप लस्सी, दूध का भी सेवन कर सकते हैं।

तली चीज से करें परहेज(Avoid fried things) :

व्रत के दौरान आपको साधा खाना ही खाना है। अगर आप कोई भी तली चीज का सेवन करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है। तला खाने से आपको एसिडीटी हो सकती है। ऐसी चीजों की जगह आपको फलों को खाने में शामिल करना चाहिए जिससे आपको भूख भी नहीं लगती है। READ MORE :Haryana Government : हरियाणा सरकार किसानों को दे रही फ्री में सोलन पंप!

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन(Consume dry fruits) :

व्रत के दौरान आप ड्राइ फू्रट का भी सेवन कर सकते हैं। इनकी खीर बनाकर आप खा सकते हैं जिसके बाद आपको भूख नहीं लगेगी। साथ ही आपको किसी तरह की कमजोरी महसूस नहीं होगी।