Dainik Haryana News

Small Business Ideas : इस पौधे की खेती आपको बना देगी करोड़पति, आज ही लगाएं पौधा

 
Small Business Ideas : इस पौधे की खेती आपको बना देगी करोड़पति, आज ही लगाएं पौधा
New Business Tips : आप भी अगर पैसा कमाना चाहते हैं तो किसी भी समय आप इसकी खेती को कर सकते हैं। वैसे तो ये फसल ठंडे इलाके में भी होती है लेकिन गर्म इलाके में इसका फल आपको जल्दी मिल जाता है। मचान को तैयार करके आप अच्छे से खेती कर सकते हैं और ज्यादा पैदावार भी पा सकते हैं। Dainik Haryana News :#Home Business Ideas (नई दिल्ली) : अगर आप अपने बिजनेस से हर महीने लाखों रूपये की कमाई करना चाहते हैं तो हमारे बिजनेस आइडिया के साथ बने रहें। क्योंकि, दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे पौधे की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके करने से आपको हर महीने की लाखों रूपये की कमाई होगी। जी हां, हम बात कर रहे हैं कुंदरू की खेती की जिसे आप किसी भी समय कर सकते हैं। इस खेती से किसान भी और एक बिजनेसमैन भी अच्छा मुनाफा कमा सकता है। आइए खबर में जानते हैं कैसे की जाती है इस पौधे की खेती। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।

जानें कैसे होती है कुंदरू की खेती(Cultivation of Kundru) :

READ MORE : Cricket News: वनडे इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा बार नाट आउट लोटने वाले बल्लेबाज आप भी अगर पैसा कमाना चाहते हैं तो किसी भी समय आप इसकी खेती को कर सकते हैं। वैसे तो ये फसल ठंडे इलाके में भी होती है लेकिन गर्म इलाके में इसका फल आपको जल्दी मिल जाता है। मचान को तैयार करके आप अच्छे से खेती कर सकते हैं और ज्यादा पैदावार भी पा सकते हैं।

अच्छी पैदावार के लिए करें ये काम :

अगर आप फसल की अच्छी पैदावार करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले दोमट मिट्टी में इसको लगाना होगा और मिट्टी का पीएच 7 होना जरूरी है इसके बिना आपको इतनी पैदावार नहीं होगी। अच्छी फसल के लिए गर्म और आर्द्र जलवायु होनी चाहिए। अगर फसल अच्छा पाना चाहते हैं तो तापमान 30 से 35 डिग्री होना चाहिए। READ ALSO : Most Expensive Houses in the World: दुनिया के 10 सबसे महंगे घर, जिसकी चर्चा होती है देश विदेशों में सही पैदावार के लिए अच्छे बीजों को ही चुनें। बीज बोने के लिए पहले इसको नर्सरी तैयार करनी होगी और उसके बाद ही उसकी बुवाई करें। अगर आप फसल की बुवाई करते हैं तो बारिश होनी चाहिए ऐसा करने से फसल जल्दी होगी और जब भी पौधे की बेल बनने लगे तो इसको किसी भी तार पर लटका दें या किसी बांस पर लटका दें।

कितने दिनों बाद करें सिंचाई :

अगर आप गर्मी के मौसम में पौधे को लगा रहे हैं तो इसमें 5 दिन में सिंचाई करनी होगी और सर्दी के मौसम में इसको बौ रहे हैं तो 10 दिन के अंदर इसकी सिंचाई करनी चाहिए। इसके अलावा आपको 50 दिन में हार्वेस्ट कर सकते हैं।

जानें कितनी होगी कमाई :

इस फसल की प्रति हेक्टेयर की बात की जाए तो 300 से 450 क्विेंटल तक इसका उत्पादन कर सकते हैं। इसकी कमाई की बात की जाए तो यह बाजार में 100 रूपये किलो तक बिकती है। इस हिसाब से आप 15 लाख रूपये तक कमा सकते हैं और एक बार फसल बोने के बाद इसका उत्पादन आपको 4 सालों तक मिलता है। अच्छी कमाई करने के लिए आप आज ही इसकी खेती कर सकते हैं।