Dainik Haryana News

Smallest District of Uttar Pradesh : ये है उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला

 
Smallest District of Uttar Pradesh : ये है उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला
Smallest District of UP : उत्तर प्रदेश काफी बड़ा राज्य है। आज हम आपको यूपी से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आपकी परीक्षा में भी सहायता मिलेगी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सा जिला उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा है। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,UP News (नई दिल्ली): उत्तर प्रदेश एक काफी बड़ा और प्रमुख राज्य है। यहां पर काफी ज्यादा पर्यटक और धार्मिक स्थल भी हैं जहां हजारों की संख्या में हर रोज लोग देखने के लिए आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें, उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा जिले पाए जाते हैं जो भारत के किसी और राज्य में इतने जिले नहीं पाए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि देश की राष्ट्रीय राजनीति उत्तर प्रदेश से ही होकर आगे बढ़ती है। READ ALSO :PM Kisan : दीपावली से पहले इस तरीख को किसानों के खाते में आएंगे 2 हजार रूपये सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के लिए उत्तर प्रदेश जाना जाता है जो देश के विकास में एक अहम भूमिका निभा रहा है। नेपाल की सीमा से जुड़ा ये राज्य नेपाल और भारत के रिश्तों को भी अच्छा बनाने में मदद करता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि यूपी का कौन सा जिला सबसे छोटा है।

उत्तर प्रदेश में हैं कितने जिले?

उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले, 18 मंडल हैं। यूपी का सहारनपुर सबसे पूर्व में बलिया, दक्षिण में सोनभद्र और पश्चिम में शामली जिला है। सोनभद्र एक ऐसा जिला है जिसकी सीमा भारत के 4 राज्यों से लगती है। जो बिहार, मध्यप्रदेश, बिहार और छत्तीसगढ़ को जोड़ने का काम करता है। यूपी का एकमात्र ऐसा जिला है जो भारत के 4 राज्यों को एक साथ जोड़ता है। READ MORE :Free Ration Yojana Extension : फ्री राशन लेने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, इतने साल और मिलेगा फ्री राशन!

ये है उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला :

उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला 'हापुड़' है। क्षेत्रफल के हिसाब से यह सबसे छोटा जिला है जिसका क्षेत्रफल 660 वर्ग किलोमीटर है। इस साल 2011 में 28 सितंबर को गाजियाबाद से अलग कर दिया गया था। इस जिले में 272 ग्राम पंचायत और 352 गांव हैं।