Dainik Haryana News

Sneezeing Home Remedies: छींकों से हैं परेशान तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नूस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

 
Sneezeing Home Remedies: छींकों से हैं परेशान तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नूस्खे, तुरंत मिलेगी राहत
Sneezeing : आजकल छींकों (Sneezeing)की समस्या बड़ी चल रही है। बहुत से लोग बार बार आने वाली छींकों से बड़े ही परेशान नजर आते हैं। बात भी परेशानी की है व्यक्ति का खाना पिना तक मुश्किल हो जाता है। आज कल ये दिक्कत खराब खान पान और वातावरण प्रदुषण के कारण हो रहा है। Dainik Haryana News: Chik Dur Karne ke Upaye(ब्यूरो): भारत में इन दिनों ठंड दस्तक दे चुकी है। सर्दी के मौसम में वैसे भी खांशी जुकाम की परेशनी बनी रहती है, लेकिन कुछ लोग तो इससे हर समय परेशान रहते हैं। बार बार छींक आना परेशानी का कारण बन जात है।

क्यो आती हैं बार बार छींक

ऐसा शरीर की इम्यूनिटी के कारण होता है, शरीर में जब भी कोई किटाणुं परवेश करता है तो शरीर की रोग प्रतिरोधक समता तेज होने के कारण उन हानिकारक किटाणुंओं का बाहर फैंकने लगता है, इसका माध्यम कई बार छींक बन जाता है। यह होता अच्छें के लिए है, लेकिन बार बार छींक (Sneezeing )आने से परेशानी खड़ी होने लगती है।

कैसे मिलेगी छींकों से राहत

छीेंक (Sneezeing )दुर करने के लिए आप कुछ घरेल उपाय कर सकते हैं जिनसे आपको राहत मिलेगी। 1.हल्दी वाला दूध दूध और हल्दी को मिलाकर पिने से छींकों से तुरंत राहत मिलती है। लेकिन आपकी हल्दी अच्दी कवालिटी की होनी चाहिए। 2. अदरक वाली चाय शाम को सोते समय यां फिर जब छींके (Sneezeing )अपनन शुरू हो चुकी हो अदरक वाली चाय पिने से आरम मिलेगा। Read Also: Success Tips : बना देंगे आपको जिंदगी में सफल खान सर की यह विचार 3. गरम पानी और नमक के गरारे ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी। 4. तुलसी के पत्ते चबाने से तुलसी के पत्ते चबाने से अपको खांशी जुकाम दोनों से राहत मिलेगी। 5. भांप लेने से आपको ठंड लगने पर भांप लेनी चाहिए। ऐया करने से नाक भी खुलता है और छींकों में भी राहत मिलती है। 6. हाथ मुंह को साफ रखें छींक आने से आपको सफाई का ध्यान रखना चाहिए। अपने हाथ मुंह को साफ रखना चाहिए। साबून से हाथ जरूर धोना चाहिए। Read Also: Doctor’s Salary : एक डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है एम्स में 7. आराम करना चाहिए अगर बार बार छींक आए तो आराम करना चाहिए। इससे छींकों में आराम मिलेगा। हमारी खबर पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, ऊपर खबर में बताई गई बातें घरेलू नूस्खों पर आधारित हैं। दैनिक हरियाणा न्यूज इस बात की पुष्टि नहीं करता। अपनी सेहत से जुड़ी कुछ भी चीजें आपनाने से पहले एक बार डाक्टर की सलाह जरूर लें।