Dainik Haryana News

Somvati Amavasya : साल की आखिरी सोमवति अमावस्या के दिन जरूर कर लें ये उपाय

 
Somvati Amavasya : साल की आखिरी सोमवति अमावस्या के दिन जरूर कर लें ये उपाय
Somvati Amavasya Tips : अगर आप अपने घर में सुख शांति चाहते हैं तो हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे है आइए जानते है हमारी खबर के माध्यम से। Dainik Haryana News,Somvati Amavasya Upya (New Delhi) :सनातन धर्म में आमवस्या को बहुत महत्व दिया जाता है. इस साल की अंतिम आमवस्या 12 दिसंबर को है। इस साल की यह आमवस्या मंगलवार को पड़ रही है। मंगल को सोमवति भी कहा जाता है। इस कारण इसको सोमवति आमवस्या भी कहा जाता है।सोमवति  आमवस्या के दिन आप कुछ उपाय करके अपने घर में सुख-शांति ला सकते है। आप के घर में सुख-शांति तो आती है।साथ ही यह उपाय करने से आपके पितरों को भी शांति मिलती है। Read Also : Weather Update : उत्तर भारत के इन राज्यों में मौसम ने ली करवट, पड़ रही कड़ाके की ठंड

स्रान करने का शुभ मुहूर्त

सोमवति आमवस्या को स्रान करने का शुभ मुहूर्त 12 दिसंबर को सुबह 5 बजकर 14 मिनट से लेकर सुबह 6 बजकर 43 मिनट तक रहेगा। पितरों का तर्पण करने का शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 54 मिनट से लेकर 12बजकर 35 मिनट तक रहेगा। यह सोमवति आमवस्या 12 दिसंबर को सुबह 6 बजकर 24 मिनट से आरंभ होकर 13 दिसंबर को सुबह 5 बजकर 1मिनट तक रहेगी।

सोमवति आमवस्या के उपाय

सोमवति आमवस्या के दिन सुबह उठकर स्रान करने के बाद पूजा पाठ भी करना चाहिए। इस दिन अपनी क्षमता के अनुसार जरूरतमंदों को दान जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से धन-समृद्वि और अच्छी सेहत प्राप्त होती हैं। साथ ही आर्थिक तंगी भी दूर हो जाती है। Read More : Funny jokes in Hindi: हंसने हंसाने का समय भी हो चला

अधूरे काम पूरे करने के लिए

सोमवति आमवस्या के दिन भगवान हनुमान और मंगल ग्रह की पूजा का भी विधन है। ऐसा करने से रूके हुए कार्य पूरे होने लग जाते है। उसके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती है। भगवान हनुमान जी की आराधना करने से नौकरी कारोबार में तेजी से वृद्वि होती है।

कर्ज उतारने के लिए

अगर कोई व्यक्ति भारी कर्ज के नीचे दबा हुआ हैं और लाख कोशिशों के बाद भी उसका कर्ज नहीे उतर रहा है। अगर वह मंगलवार की आमवस्या के दिन किसी पवित्र नदी तें स्रान करने के बाद व्रत रखें साथ ही सादा जीवन जीने की कोशिश करें तो उसका कर्ज कम होने लगता है।