Dainik Haryana News

Highest Wicket Taker in International Cricket: इंटरनेशनल क्रिकेट में इन पांच गेंदबाजों ने झटके  सबसे ज्यादा विकेट

Top 5 Wicket Taker Bowlers: अगर बात करें क्रिकेट की तो उसमें वनडे, टेस्ट तथा T20 इंटरनेशनल को मिलाकर पांच गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम की है जिनके नाम कुछ इस प्रकार हैं।
 
Highest Wicket Taker in International Cricket: इंटरनेशनल क्रिकेट में इन पांच गेंदबाजों ने झटके  सबसे ज्यादा विकेट

Dainik Haryana News: Cricket News(ब्यूरो):  इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने की बात होती है तो उसमें श्रीलंका के गेंदबाजों ने बाजी मारी है। लेकिन इसके अलावा चार और दिग्गज गेंदबाज इस लिस्ट में शामिल हैं जिनमें से एक भारतीय भी हमारी टॉप 5 की लिस्ट में शामिल है।
 एक ऐसा खेल है जिसमें गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों को ही अपनी अहम भूमिका निभानी पड़ती है। अगर दोनों में से कोई एक भी कमजोर पड़ता है तो नतीजा में हारकर चुकाना पड़ता है।

 इंटरनेशनल क्रिकेट में पांच सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज

1. हमारी इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है श्रीलंका दिग्गज स्पिन गेंदबाज मुथाया मुरलीधर(Muthaya Muralidhar) जिनके नाम सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड है। इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट को मिलाकर मुरलीधरन ने कुल 1347 विकेट अपने नाम की है जो अपने आप में एक कीर्तिमान है और अभी तक पिछले कई सालों से यह रिकॉर्ड जैसे का तैसा बना हुआ है।  मुरलीधरन  ने 133 टेस्ट मैच मे 800 विकेट चटकाए हैं तथा 350 वनडे इंटरनेशनल में 534 विकेट अपने नाम की है, साथ ही 12 T20 मैच में 13 विकेट अपने नाम की है।

Read Also: इंग्लैंड से पहले टेस्ट मैच हारने के बाद अगले तीन मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह

2. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिन गेंदबाज शेन वार्न (Shane Warne)जिनके नाम 1000 से ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इंटरनेशनल क्रिकेट में दर्ज है। अकबर ने 145 टेस्ट मैच में 708 विकेट चटकाए तथा 94 वनडे इंटरनेशनल में 293 विकेट अपने नाम कर अपने आप में एक रिकॉर्ड कायम किया है।

3. इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson)हमारी इस लिस्ट में 982 विकेट लेकर तीसरे नंबर पर बने हुए हैं और वह अभी इंटरनेशनल क्रिकेट में मौजूद है तथा के साथ खेली जा रही पांच टेस्ट मैच की सीरीज में भी विकेट चटकाते नजर आए हैं। जिमी एंडरसन ने 184 टेस्ट मैच में 695 विकेट अपने नाम किया तथा 194 वनडे इंटरनेशनल में 279 विकेट चटकाए,  19 T20 इंटरनेशनल में 18 विकेट अपने नाम कर तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में बने हुए हैं।

Read Also: टीम इंडिया ने हांसिल की बड़ी जीत सीरीज में की जबरदस्त वापसी

4. भारत के लेग स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले हमारी इस लिस्ट में चौथे नंबर पर बने हुए हैं जिन्होंने 403 इंटरनेशनल मैच खेल 956 विकेट चटकाकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में पहले पांच नंबर में बने हुए हैं।

5. लिस्ट में पांचवें और अंतिम नंबर पर बने हुए हैं ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज गलेन मैग्रा उन्होंने कुल 949 शिकार जिसमें से 124 टेस्ट मैच में 563 विकेट 250 वनडे इंटरनेशनल में 381 विकेट शामिल है.