Dainik Haryana News

Mary Kom News   :    मैरी कॉम ने संन्यास को लेकर दिया ये बड़ा बयान
 

Boxer Mary Kom Statement   :    भारत की महिला बॉक्सर मैरी कॉम ने बुधवार को देर रात को एक इवेंट के दौरान अपने फैंस को एक तगड़ा झटका दे दिया हैं। मैरी कॉम इस इवेंट में अपने करियर पर ब्रेक लगाने वाली हैं। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से
 
 
Mary Kom News   :    मैरी कॉम ने संन्यास को लेकर दिया ये बड़ा बयान

Dainik Haryana News, Mary Kom Retirement (New Delhi)  :     भारत की दिग्गज महिला बॉक्सर मैरी कॉम ने अचानक संन्यास का ऐलान कर अपने सभी फैंस को मायूस कर दिया है। मैरी कॉम ने खुलासा किया कि उनका संन्यास का मन नहीं था, लेकिन उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

मैरी कॉम 2014 के एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाली भारत की पहली महिला हैं. उन्होंने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इसके अलावा मैरी कॉम 5 बार एशियाई चैंपियनशिप जीतने वाली भी इकलौती खिलाड़ी हैं.

Read Also :  Residential Sports Academy : 31 रिहायसी खेल अकादमी खोलने जा रही सरकार, खिलाड़ियों को नहीं होगी कोई परेशानी

मैरी कॉम ने बताई संन्यास की मजबूरी

मैरी कॉम ने अपने मुक्केबाजी के दस्ताने लटका दिए क्योंकि अंतराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ के नियम के अनुसार पुरूष और महिला मुक्केबाजों को केवल 40 साल की आयु तक ही इस स्तर पर प्रतियोगिता लड़ने की अनुमति है। मैरी कॉम 41 साल की हो चुकी है अब उनके पास संन्यास लेने का ही विकल्प बचा था। जाते-जाते मैरी कॉम ने अपने संन्यास लेने की मजबूरी भी फैंस को बता दी। 

मैरी कॉम ने दिया भावुक रिएक्शन


मैरी कॉम ने कहा मुझमें अभी भी भूख है, लेकिन दुर्भाग्य से उम्र सीमा खत्म हो जाने के कारण मैं किसी भी प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकती। मैं और खेलना चाहती हूं। लेकिन उम्र सीमा खत्म होने के कारण मुझे ऐसा करना पड़ रहा हैं। मुझे संन्यास लेना ही होगा। इसलिए मैंने ऐसा किया है। मैंने अपने जीवन में सबकुछ हासिल किया है।

6 बार विश्व विजेता का खिताब जीता

 मैरी कॉम दुनिया की पहली महिला मुक्केबाज हैं, जिन्होंने 6 बार विजेता का खिताब जीता है. मैरी कॉम ने साल 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. 2006 में मैरीकॉम को पद्मश्री, 2009 में उन्हें देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से भी नवाजा गया. मैरी कॉम इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (IBA) की वुमन बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बनीं.



Read More :  National Sports Day : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित