Dainik Haryana News

Srkari Yojana : इन लोगों को सरकार दे रही 10 लाख रूपये की सौगात, जानें कौन सी है योजना

 
Srkari Yojana : इन लोगों को सरकार दे रही 10 लाख रूपये की सौगात, जानें कौन सी है योजना
Government Scheme : अगर आप भी सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की होने जा रही है। सरकार ने फैसला लिया है कि लोगों को आर्थिक मदद देने के लिए 10 लाख रूपये की सौगात देंगे। आइए खबर में जानते हैं योजना की पूरी डिटेल्स। Dainik Haryana News, PM Yojana(ब्यूरो): प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु/सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख रुपये तक की सहायता दी जाती है। ये ऋण वाणिज्यिक बैंकों, आरआरबी, लघु वित्त बैंकों, एमएफआई(MFI) और एनबीएफसी द्वारा प्रदान किए जाते हैं।उधारकर्ता इनमें से किसी भी ऋण देने वाले संस्थान के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल www.udyamimitra.in से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आपको 3 लोन शिशु, किशोर और युवा दिए जाते हैं। ये विकास के चरण दर्शाते हैं। मुद्रा ऋण लेने के लिए आवेदक को बैंकों या ऋण संस्थानों को कोई गारंटी या बंधक देने की आवश्यकता नहीं होती है। लोन 3 से 5 साल में चुकाया जा सकता है. READ ALSO :Ind vs WI 4TH T20: भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज इस समय खेला जाएगा चौथा टी20 सरकार, पीएमएमवाई (PMMY)के तहत मुद्रा योजना द्वारा महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जाता है। भारत सरकार ने बैंकों, क्रेडिट संस्थानों और माइक्रो फाइनेंस संस्थानों (MFI) से महिला उद्यमियों को कम ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए भी कहा है। वर्तमान में, महिला उद्यमियों को मुद्रा योजना के तहत एनबीएफसी और एमएफआई से 25 आधार अंक कम ब्याज दरों पर ऋण की पेशकश की जाती है। माल परिवहन वाहन, टैक्सी, ट्रॉली, ई रिक्शा, टैक्सी, आटो रिक्शा आदि को भी खरीदा जाएगा। सेवा क्षेत्र की गतिविधियों की बात की जाए तो जिम, सिलाई की दुकानें, सैलून, मरम्मत करने की दूकान, फार्मेसियों, फोटोकॉपी, कपड़ा विनिर्माण, व्यापारियों और दुकानदारों के लिए व्यावसायिक गतिविधियां, दुकान, गैर कृषि आय सृजन गतिविधियां, सेवा उद्यमों के लिए भी स्थापना की जाएगी। कृषि क्लीनिक, खाद्य और कृषि प्रसंस्करण, मुर्गी पालन, मछली पालन, पशु पालन, डायरी पालन, कृषि आदि सभी से संबंधित है। READ MORE :Chandrayaan 3: जहां उतरने की हिम्मत आज तक कोई नहीं कर पाया, चंद्रयान 3 चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतर रचे गा इतिहास ये लोन उन लोगों को दिया जाता है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं और उन्हें इसके लिए वित्तीय मदद की जरूरत है। योजना के तहत 50 हजार रूपये तक का लोन दिया जाता है। इसकी ब्याज दरें 5 वर्ष की पुनर्भुगतान अवधि के साथ 10% से 12% प्रति वर्ष हैं।यह उन लोगों के लिए है जिनका व्यवसाय शुरू हो चुका है लेकिन अभी तक स्थापित नहीं हुआ है। इस योजना के तहत उपलब्ध ऋण राशि 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक है।ब्याज भुगतान करने वाली संस्था के आधार पर ब्याज दरें भिन्न हो सकती हैं। बिजनेस प्लान के साथ-साथ आवेदक का क्रेडिट रिकॉर्ड भी ब्याज दर निर्धारित करता है। ऋण के भुगतान की अवधि बैंकों द्वारा तय की जाती है।

ऐसे ले सकते हैं लोन का फायदा :

अगर आपने अपना बिजनेस स्थापित कर लिया है और इसे आगे बढ़ाने के लिए और पैसों की आवश्यकता है तो सरकार से लोन ले सकते हैं। जो 10 लाख रूपये तक का होगा। योजना में दी गई शर्तों के आधार पर ही आपको ब्याज का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें योजना में आवेदन :

अगर आप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ कागजात को जमा कराना होगा जैसे, आधार नंबर, पैन नंबर, मोबाइल नंबर, फोटो, ईकेवाइसी दस्तावेज(e-KYC), पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, फोन का बिल, बैंक विवरण, आय प्रमाण पत्र, बिक्री कर रिटर्न, आईटीआर, एससी, एसटी, सभी श्रेणी प्रमाण पत्र आदि और भी कुछ कागजात होंगे जो वहां पर योजना में आवेदन के लिए मांगे जाएंगे।