Dainik Haryana News

Success Story: 2 भाई इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ तकनीकी खेती कर कमा रहे लाखों रूपये महीना

 
Success Story: 2 भाई इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ तकनीकी खेती कर कमा रहे लाखों रूपये महीना
Farmer Success Story: जहां खेती को घाटे का सौदा बताया जाता है। वहीं 2 इंजीनियर भाई अपनी पुस्तनी जमीन पर तकनीकी खेती कर आज लाखों कमा रहे हैं।   Dainik Haryana News:Engineer brothers Ayush Kumar and Kushal Kumar Success Story: उतर प्रदेश के जिला मुजफ्फरनगर के गांव कर्मपुर के रहने वाले दो इंजिनीयर भाई आयुष कुमार और कुशल कुमार( Ayush Kumar and Kushal Kumar) दिल्ली में अच्छी खासी नौकरी छोड़। अपने गांव आकर खेती करने लगे। दोनों भाइयों ने बताया की कोरोना काल में वे घर वालों के कहने पर दिल्ली से नौकरी छोड़ घर वापस आ गए। घर वापसी के बाद उनके परिवार वालों ने गांव में ही रहकर अपने खेतो में ही कुछ ना कुछ करने की सलाह दी। घर की 40 एकड़ जमीन में दोनों भाइयों ने कुछ अलग करने का मन बनाया।  

किसी चीज की खेती को अपनाया

Read Also:  Alcohol : शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने वालों की अब खैर नहीं! दोनों भाइयों ने पहले मशरूम की खेती ( Mushroom farming )से शुरुआत की। तथा 10 एकड़ में समेकित खेती करने लगे। तथा कुछ एकड़ में प्राकृतिक खेती और लीची की बागवानी( Litchi Horticulture) कर रहे हैं। दोनों भाइयों से खेती से होने वाली कमाई के बारे में पुछा गया तो। उनका जवाब था कि हम दिल्ली में नौकरी करके जितना कमाई करते थे, उससे कई गुना कमाई यहां कर रहे हैं

बागवानी से कितना कमाई करते हैं(How much do you earn from gardening)

दोनों भाइयों ने 12 एकड़ में लीची का बाग लगा रखा है। जिसमें लगभग 1100 सो लीची के पेड़ लगे हैं। दोनों भाइयों का कहना है कि वो 200 के आस-पास पेड़ो की लीची से जुस, किशमिश तथा रसगुल्ले बनाने का काम करते हैं। जिनसे उनकी 1 लाख से ज्यादा की कमाई हो जाती है। Read Also: Railway Station : रेलवे स्टेशन पर मोबाइल चार्ज करने वाले हो जाएं सावधान जिसमें से उन्हे सब खर्च निकालकर 35 से 40 हजार रूपये का मुनाफा हो जाता है। तथा शेष बची लीची को बेच सब खर्च निकालकर 4 से 5 लाख की कमाई कर लेते हैं। लीची से ही उनको सालाना तकरीबन 6 लाख रुपये के आस-पास कमाई हो जाती है।

अन्य किस चीज से करते हैं कमाई

आयुष कुमार नें बताया की वो काम खेती का ही करते हैं, बस फर्क इतना है कि उनहोंने इसी खेती को नए तरीके से अपनाने की कोशिश की है।वो 10 एकड़ में समेकित खेती करते हैं। जिसमें से एक एकड़ में मशरूम उगाते हैं तथा 4 एकड़ में सब्जी और 3 एकड़ में फलों की खेती करते हैं।   फलों में पपीता और केले के पेड़ लगाए हैं। जिससे साल में तकरीबन 20 लाख तक की आमदनी हो जाती है । दोनों भाई इससे और अधिक कमाई करने के लिए और नई तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके इलावा बकरी पालन मुर्गी पालन का काम भी करते हैं। Read Also: Sim Card New Rule: सिम कार्ड धारकों के लिए बड़ी अपडेट, आ गया नया रूल, पुरानी सिम होगी बंद! दोनों भाइयों ने 10 से 15 लोगों को रोजगार भी दे रखा है। कुशल ने बताया की वो मोटा अनाज भी उगाते हैं। दोनों भाइयों ने बताया की किसान को खेती करने के तरीके में बदलाव लाना चाहिए, तथा नए तरीकों को अपनाना चाहिए। जिससे वो अच्छी कमाई कर सकें।