Dainik Haryana News

Teachers Recruitment 2024 : शिक्षकों के 2 हजार के करीब पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, अभी कर दें आवेदन

 
Teachers Recruitment 2024 : शिक्षकों के 2 हजार के करीब पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, अभी कर दें आवेदन
 NTT Bharti 2024 : शिक्षक बनने का सपना हर किसी का होता है, अगर आप भी ये सपना देख रहे हैं तो साल 2024 में इस पूरा कर सकते हैं। दो हजार के करीब पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है जिसमें देश के सभी राज्य आवेदन कर सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं पूरी भर्ती की डिटेल। Dainik Haryana News,PGT Vacancy 2024(ब्यूरो): शिक्षकों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है जिसमें आनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। टोटल 1752 अध्यापकों के आवेदन मांगे गए हैं। भर्ती में एनटीटी व पीजीटी के पदों को शामिल किया गया है जिसमें एनटीटी के 1455 पद व पीजीटी के लिए 297 पदों को शामिल किया गया है। आप 9 जनवरी से लेकर 7 फरवरी तक भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। भर्ती का आयोजन डीएसएसएसबी(DSSSB) के द्वारा किया जा रहा है। READ ALSO :Canada Record Most Indian Student Deaths : पछले 5 सालों में कनाडा में सबसे ज्यादा भारतीय छात्रों की मौत क्यों?

भर्ती में आवेदन की आयु सीमा :

अगर आप भी शिक्षक बनाना चाहते हैं तो 18 से 36 साल आपकी आयु होनी चाहिए और आयु की गणना 7 फरवरी 2024 के अनुसार की जाएगी।

शिक्षक भर्ती आवेदन शुल्क:

टीचर वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹100 रखा गया है और अन्य वर्गों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

शिक्षक भर्ती में चयन प्रक्रिया :

शिक्षकों की भर्ती में चयन प्रक्रिया को देखा जाए तो सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी, उसके बाद कागजात की वेरिफिकेशन होगी, बाद में फाइनल लिस्ट में आपका नाम आएगा।

शिक्षक भर्ती शैक्षणिक योग्यता:

शिक्षक भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता असिस्टेंट टीचर नर्सरी( Assistant Teacher Nursery) यानी एनटीटी(NTT) के लिए डिप्लोमा इन नर्सरी टीचर ट्रेनिंग होना चाहिए इसके अलावा पीजीटी(PGT) के लिए पोस्ट ग्रेजुएट्स प्लस B.ed होना चाहिए। READ MORE :Realtionship Tips : हर छोटी बात के लिए महिलाएं करती है ये इशारें, मर्द समझ जाएं तुरंत

ऐसे करें भर्ती में आवेदन?

1.शिक्षकों की भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना होगा। 2.इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें और जो भी जानकारी मांगी गई है उसे जानकारी को बड़े ही ध्यान से भरें। इसके बाद आपको अगले बटन का विकल्प दिया जाएगा जहां पर भर्ती के लिए आवेदन फीस मांगी जाएगी। आवेदन फीस भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।