Dainik Haryana News

Traffic Rules : वाहन चालकों के लिए परिवहन मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

 
Traffic Rules : वाहन चालकों के लिए परिवहन मंत्री ने किया बड़ा ऐलान
Traffic Rule Changed : परिवहन मंत्री सड़कों को साफ सुथरा बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। हाल ही में परिवहन मंत्री ने कुछ नई योजनाएं बनाई हैं। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,PM Yojana(नई दिल्ली): हाइवे और सड़कों को बनाने के लिए मोदी सरकार संभव प्रयास कर रही है। सड़कों को दोबारा से बनाया जा रहा है ताकि सड़कों पर होने वाले हादसों को कम किया जा सके। टोल टैक्स से लेकर फास्टैग तक की सुविधाओं को देने का ऐलान किया जा रहा है। परिवहन मंत्री का कहना है कि सरकार इस साल देश की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने की निति पर काम कर रही है।इसके साथ ही सड़कों का निर्माण बीओटी माध्यम से करने को भी प्राथमिकता दी जा रही है। READ ALSO :Rape Case With Dogs : 39 कुत्तों से करता था रेप और फिर उतार देता मौत के घाट, जानें क्या है पूरा मामला

दिसंबर तक सड़कों के गड्ढा को किया जाएगा ठीक :

आपकी जानकारी के लिए बता दें, सरकार ने देशभर की सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए दिसंबर तक का लक्ष्य रखा है। अल्पकालिक रखरखाव अनुबंधों को सशक्त बनाने में जुटा हुआ है।

3 तरह से बनाई जाती हैं सड़कें :

सड़कों का निर्माण तीन तरह से किया जाता है। 'बनाओ-चलाओ-सौंप दो' के अलावा इंजीनियरिंग, खरीद एवं निर्माण (EPC) और हाइब्रिड एन्यूटी मॉडल (HAM) शामिल हैं।EPC माध्यम से बनाई जाने वाले सड़कों के रखरखाव की जरूत पहले ही होने लगती है। बीओटी के माध्यम से इन्हें और भी बेहतर बनाया जाता है। ये बात को ठेकेदार को भी पता होती है कि अगले 20 सालों तक इसके रख रखाव की लगत को वहन करना होगा। इसी वजह से बीओटी से ही सड़क बनाने का फैसला लिया गया है। READ MORE :Grand Welcome to Pakistan Team: भारत पहुंची पाकिस्तान टीम भवय स्वागत देख भावूक हुई पाकिस्तान टीम सरकार ने 1,46,000 किलोमीटर सड़कों की मैपिंग की गई है जिन्हें दोबारा से ठीक किया जाएगा। परियोजना में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो सके, इसलिए युवा इंजीनियरों को काम पर लगाया जाएगा। बारिश की वजह से सड़कें खराब हुई है और सड़कों पर होने वाले गड्ढों की वजह से हादसे ज्यादा हो रहे हैं। इन्हीं को कम करने के लिए सरकार ने ये कदम उठाए हैं।