Dainik Haryana News

UK News : अब से UK सिर्फ इन विद्यार्थियों को देगा वीजा?

 
UK News : अब से UK सिर्फ इन विद्यार्थियों को देगा वीजा?
Britain Immigration : अगर आप भी लंदन में पढ़ने के सपने देख रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। ऋषि सुनक ने अब कुछ नियमों को लागू किया है जिसके बाद विदेश जाने वाले बच्चों को झटका लगा है। अगर आप भी हाल ही के दिनों में जाना चाहते हैं तो इस खबर के साथ अंत तक बने रहें। Dainik Haryana News,Britain Immigration Ban(नई दिल्ली): ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भारतीय मूल के ऋषि सुनक( British Prime Minister Rishi Sunak of Indian origin) हैं। उन्होंने ब्रिटेन जाकर पढ़ने वाले बच्चों को तगड़ा झटका दिया है जिसके बाद विदेश जाने वाले बच्चे टेंशन में पड़ गए हैं। उन्होंने विदेश जाने वाले बच्चों पर लगाम लगाने के लिए बड़े फैसले लिए गए हैं। सरकार ने अप्रवासियों की संख्या को कम करने के लिए सोमवार को सख्त कदमों को उठाया है। इनमें विदेशी कामगारों के लिए कौशल आधारित वीजा प्राप्त करने के लिए उच्च वेतन सीमा निर्धारित की गई है। READ ALSO :Second World War Bomb : बाप रे! मछुआरों के जाल में फंसा दूसरे विश्व युद्ध का 130 किलो का बम इसके अलावा परिवार के सदस्यों को अपने आश्रित के रूप में लाने पर रोक भी लगा दी गई है। इस बैन से सबसे ज्यादा असर भारतीय छात्रों पर पड़ेगा और उनके लिए अब ब्रिटेन में जाना पहले से ज्यादा मुश्किल हो गया है। ब्रिटेन में अगर बाहरी मुल्क के छात्रों की संख्या पर नजर डालें तो यह आंकड़ा 11.6 फीसद है जबकि चीन 11.2 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर है। पिछले तीन सालों में भारतीय छात्रों की संख्या में करीब 272 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

इन भारतीयों पर होगा असर :

ब्रिटेन के गृह सचिव जेम्स क्लेवरली ने ब्रिटिश संसद के हाउस आफ कॉमन में दिए एक बयान में इस बात का खुलाया किया है कि इस कार्रवाई के तहत स्वास्थ्य और देखभाल वीजा पर डॉक्टर अब अपने परिवार के किसी भी सदस्य को अपने साथ नहीं ला सकते हैं। श्रमिक वीजा के माध्यम से ब्रिटेन आने के लिए आवेदन करने वालों के लिए वेतन सीमा वर्तमान में 26,200 ब्रिटिश पौंड से बढ़ाकर 38,700 पौंड कर दी गई है। पारिवारिक वीजा श्रेणी के तहत आवेदन करने वालों पर भी समान वेतन राशि को लागू कर दिया गया है। जो वर्तमान में 18,600 ब्रिटिश पौंड है। क्लेवरली ने संसद को बताया कि आव्रजन नीति निष्पक्ष, सुसंगत, कानूनी और टिकाऊ होनी चाहिए. ये नये नियम 2024 के पहले हॉफ से लागू किए जाएंगे. रोमानिया छात्र 21.4 प्रतिशत और भारतीय छात्र 11.9 प्रतिशत नौकरी पाने के लिए कामयाब होते हैं। READ MORE :Sam Bahadur Box office Collection Day 4: सैम बहादूर चौथे दिन भी दे रही कमाई में एनिमल को टक्कर

सरकार ने क्यों किया ये फैसला?

जून 2023 में करीब 52,530 अप्रवासी ब्रिटेन में दाखिल हुए और जिसमें से 85 प्रतिशत अवैध तरीके से आए थे। सरकार का कहना है कि इमीग्रेशन पर रोक की वजह से हर साल अप्रवासियों की संख्या में लगभग तीन लाख तक की कमी देखने को मिल रही है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो सरकार के इस फैसले को सही नहीं बता रहे हैं, उनका मानना है कि बैन लगाने से देश के विकास पर असर देखने को मिल सकता है।