Dainik Haryana News

UP Highway : 12 जिलों से होकर गुजरेगा UP का ये नया एक्सप्रेसवे, 36 करोड़ रूपये की आएगी लागत

 
UP Highway : 12 जिलों से होकर गुजरेगा UP का ये नया एक्सप्रेसवे, 36 करोड़ रूपये की आएगी लागत
UP News : देश में सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। जिसको 2025 तक पूरा कर दिया जाएगा। इस हाईवे को बनाने में 36 करोड़ रूपये की लागत आने वाली है। बताया जा रहा है कि यह यूपी के 12 जिलों से होकर गुजरने वाला है। आइए जानते हैं कौन से जिलों से होकर गुजरेगा ये एक्सप्रेसवे। Dainik Haryana News,UP Latest News (नई दिल्ली): देश में सबसे लंबा एक्सपे्रसवे बनने जा रहा है जिसका आयोजन प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले से पहले किया जाएगा। पीएमओ की तरफ से आदेश जारी किए गए हैं जिसके बाद काम में तेजी कर दी गई है। इसका नाम गंगा एक्सप्रेसवे है जो 596 किलोमीटर का लंबा होगा। बताया जा रहा है कि यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होने वाला है। यह यूपी के मेरठ से शुरू होगा और प्रयागराज तक पहुंचेगा। 12 जिलों के बीच से होकर गुजरेगा ये एक्सप्रेसवे। ये एक्सप्रेसवे पश्चिमी यूपी से पूर्वांचल को जोड़ने का काम करेगा। READ ALSO :Breaking News: नौकरी पानी है तो इस देश की लड़की से करलो शादी, तुरंत मिलेगी सरकारी नौकरी!

जमीन अधिग्रहण का काम हुआ पूरा :

सरकार की और से जमीन अधिग्रहण का काम पूरा किया जा चुका है। 12 जिलों की बात की जाए तो इसमें मेरठ, हापुड़, बुलन्दशहर, अमरोहा, संभल, बदांयू , शाहजहॉंपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और रायबरेली को शामिल किया गया है जहां से होकर ये गुजरेगा। इस एक्सप्रेसवे के साथ 12 जिलों के 519 गांवों को जोड़ा जाएगा। पीएम मोदी साल 2021 के अखिरी महीने में इसका शिलान्यास कर चके हैं। इस एक्सप्रेसवे पर आप 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कार को दौड़ा सकते हैं। एक्सप्रेसवे की लंबाई मेरठ में 15 किमी, हापुड़ में 33 किमी, बुलंदशहर में 11 किमी, अमरोहा में 26 किमी, संभल में 39 किमी, बदायूं में 92 किमी, शाहजहांपुर में 40 किमी, हरदोई में 99 किमी, उन्नाव में 105 किमी, रायबरेली में 77 किमी, प्रतापगढ़ में 41 किमी और प्रयागराज में 16 किलोमीटर होगी. READ MORE :Haryana Sarkar Scheme : हरियाणा के CM ने बीपीएल परिवारों के लिए किया बड़ा ऐलान

जानें पूरी डिटेल?

596 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे पर 929 पुलिया, 126 छोटे पुल, 7 आरओबी, 28 फ्लाईओवर, 8 डायमंड इंटरचेंज का निर्माण किया जाना है जो शुरू हो चुका है। रामगंगा नदी पर 720 मीटर लंबा पुल बनाया जाएगा। दो मुख्य टोल प्रयागराज प र होंगे। इसके अलावा रास्ते में 15 रैंप टोल प्लाजा भी बनेंगे. पशुओं की आवाजाही रोकने के लिए कंक्रीट चारदीवारी बनाई जाएगी।