Dainik Haryana News

UP News : यूपी के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के साथ मिलेगा डबल बोनस, जानें आप भी

 
UP News : यूपी के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के साथ मिलेगा डबल बोनस, जानें आप भी
DA Hike In UP : यूपी के 14 लाख कर्मचारियों को योगी जी ने खुश कर दिया है। हाल ही में योगी सरकार ने डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था और इसके साथ ही डबल बोनस देने का ऐलान किया है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल से। Dainik Haryana News,7th Pay Commission(नई दिल्ली):दीपावली से पहले ही यूपी सरकार ने राज्य के कर्मचारियों को तोहफा दिया है। जिसके बाद कर्मचारी खुशी से उछल पड़े हैं। हालांकि, योगी सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का पहले ही ऐलान कर चुकी है। लोगों को उम्मीद है कि इस दीपावली सरकार ने डबल बोनस देने की सोच रहे हैं। आज दशहरे की छुट्टी है जिसकी वजह से सारे दफ्तर बंद हैं, अगले दिन दफ्तर खुलते ही बोनस और महंगाई भत्ते की फाइल को तैयार किया जाएगा और ऐलान कर दिया जाएगा। READ ALSO :Today Weather : दशहरे का मेला देखने जाने से पहले जान लें मौसम का हाल, विभाग ने इन राज्यों में जारी किया अलर्ट

नई दर से महंगाई भत्ते(Dearness allowance at new rate) :

सरकार की और से जानकारी दी जा रही है कि बोनस और महंगाई भत्ते को नई दरों से दिया जाएगा। दीपावली से पहले बोनस दिया जाने के लिए तैयारी की जा रही है। सरकार के इस फैसले से 300 करोड़ रूपये का बोझ भी पड़ जाएगा। कर्मचारियों को बोनस केंद्र की तरफ से तय दर के आधार पर दिया जाता है। यानी बोनस को 7 हजार रूपये तक बढ़ाया जा सकता है। राज्य सरकार पर इसके बाद एक हजार करोड़ रूपये का बोझ बढ़ने वाला है।

पेंशनर्स को भी मिलेगा लाभ(Pensioners will also get benefits) :

सरकार की 4 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी और डीआर बढ़ाने के लिए मंजूरी दी गई और ऐसा करने से 7 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। उम्मीद लगाई जा रही है कि कर्मचारियों को ये पैसा अक्टूबर में ही मिल सकता है और साथ में बढ़ी हुई सैलरी भी उनको दी जा सकती है। यानी तीन महीने का ऐरियर और 42 से 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता भी बढ़ जाएगा। उसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। READ MORE :Hindi Funny Jokes: हंसने के लिए तैयार केंद्र सरकार ने भी कैबिनेट में 49 लाख कर्मचारियों और 65 लाख से ज्यादा पेंशनसग् के लिए भी 4 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है। साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। जनवरी के महीने में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी हो चुकी है और दूसरी बार बढ़ोतरी जुलाई के महीने में होती है जिसका लाभ अक्टूबर के महीने में मिलता है। इस बार कर्मचारी चुनाव से पहले डीए बढ़ोतरी की उम्मीद लगा रहे हैं।