Dainik Haryana News

UPI यूजर्स के लिए RBI ने जारी किया अलर्ट, जानें पूरी बात

 
UPI यूजर्स के लिए RBI ने जारी किया अलर्ट, जानें पूरी बात
UPI Users : यूपीआई यूजर्स के लिए RBI  ने बड़ा ऐलान किया है जिसका असर सीधे ग्राहकों पर देखने को मिलेगा। बैंक अब लोगों को नई सुविधाएं जारी करने जा रहे है जिसके लिए पत्र जारी किए गए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। Dainik Haryana News,RBI Update(नई दिल्ली): पिछले महीने के आंकड़े देखे जाएं तो यूपीआई(UPI) की पेमेंट में काफी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसके साथ ही आरबीआई ने एक बड़ा अपडेट दिया है जिसका असर यूजर्स पर देखने को मिल सकता है। बैंक का कहना है कि आरबीआई(RBI) ने लेनदेन के लिए बैंकों की तरफ से जारी पूर्व-स्वीकृत ऋण सुविधा को भी यूपीआई प्रणाली( UPI system) में एड करने का फैसला लिया है। READ ALSO :Today Weather Update: हरियाणा में बारिश देगी दस्तक, ठंडी हवा के साथ रहेगी झमाझम बूंदाबांदी ऐसा करने से यूजर्स को काफी फायदा होने वाला है। फिलहाल यूपीआई(UPI) के जरिए जमा राशि का ही लेन देन किया जाता था। आरबीआई ने अपै्रल में यूनिफाइट पेमेंट इंटरफेस का दायरा बढ़ाने का भी प्रस्ताव रखा था। इसमें बैंकों में पहले से मंजूर हुए लोन सुविधा से ट्रासंफर की मंजूरी देने की बात भी कही गई थी। अभी की बात की जाए तो प्रीपेड वॉलेट, ओवरड्राफ्ट और के्रडिट कार्ड को ही यूपीआई से जोड़ा जा सकता है।

बैंक की और से कही गई ये बात :

बैंक की और से कहा गया है, बैंकों में पूर्व स्वीकृत ऋण सुविधा का यूपीआई के जरिए परिचालन पर एक परिपत्र भी जारी किया गया है। बैंक की और से जरूरी बात कही गई है कि यूपीआई के दायरे में अब लोन की सुविधा को शामिल किया गया है। रिजर्व बैंक ने कहा, ह्यइस सुविधा के तहत व्यक्तिगत ग्राहक की पूर्व सहमति से अनुसूचित कमर्शियल बैंक के जरिए व्यक्तियों को जारी पूर्व-स्वीकृत ऋण सुविधा के माध्यम से भुगतान किया जा सकेगा। READ MORE :India vs Nepal: DLS मेथड के साथ शुरू हुआ मैच, 145 रनों का मिला था लक्ष्य

यूपीआई लेनदेन :

बैंका का कहना है कि ऐसा होने पर लागत में कमी आएगी और बाजारों के लिए उत्पादों के विकास में मदद भी मिलेगी। मोबाइलों में 24 घंटे तत्काल पैसा ट्रांसफर के लिए उपयोग किए जाने वाले यूपीआई से लेनदेन अगस्त में 10 अरब पार हो चुके हैं। वहीं, जुलाई की बात की जाए तो यह आंकड़ा 9.96 अरब रहा था। आने वाले समय में भी लेनदेन में बढ़ोतरी होने की उम्मीद की जा रही है।