Dainik Haryana News

कौन नहीं दे सकता UPSC की परीक्षा

 
कौन नहीं दे सकता UPSC की परीक्षा
UPSC Exam : यूपीएससी की परीक्षा की पास करना हर युवा का सपना होता है लेकिन यूपीएससी की परीक्षा को पास करना आसान काम नहीं है इसको पास करने के लिए युवा दिन रात मेहनत करते हैं और पूरी लगन से पढ़ाई करते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी नियम है जिसने आप यूपीएससी की परीक्षा को नहीं दे सकते हैं आईए जानते हैं कि कोन नहीं दे सकते हैं यूपीएससी की परीक्षा को जाने विस्तार से इस बारे में। Dainik Haryana News,UPSC Exam Update(New Delhi):यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और पूरे सेलबस को समझना बहुत ज्यादा जरूरी है तभी आप यूपीएससी की परीक्षा को पास कर सकते हैं लेकिन इस परीक्षा को पास करना आसान नहीं है इस परीक्षा को लेकर कुछ नियम है की कोन से युवा नही दे सकते हैं यूपीएससी की परीक्षा को। READ MORE :Chanakya Niti :  ऐसे मर्द पर जान वारती हैं महिलाएं, पास आने के लिए करती हैं ये इशारे

आयु सीमा

यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए आपकी निर्धारित सीमा होनी चाहिए। इसके लिए जो आयु सीमा निर्धारित होती हैं उसके हिसाब से ही आप परीक्षा दे सकते हैं। अगर आप अपनी परीक्षा की सीमा पूरी कर चुके हैं तो आप यह परीक्षा नहीं दे सकते हैं।

प्रयास

इस यूपीएससी की परीक्षा में प्रयासों की संख्या अलग अलग होती है।जो युवा अपने प्रयासों की सीमित संख्या पूरी कर चुके हैं तो वह यह परीक्षा नहीं दे सकते हैं।

फर्जी डिग्री

जो भी युवा इस परीक्षा को देना चाहते हैं उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री होनी चाहिए। नकली डिग्री हासिल करके यह परीक्षा नहीं दे सकते हैं। READ MORE :Breaking News: शादी के बाद पति ने संबंध बनाने से किया इनकार, हाई कोर्ट में पहुंचा मामला

गुनहगार

जो भी व्यक्ति किसी प्रकार से दंडित किया गया हो या कोई केस चल रहा है तो वह व्यक्ति भी इस परीक्षा को नहीं दे सकता है।

नागरिकता

यूपीएससी की परीक्षा को विदेशी नागरिकता वाला व्यक्ति नहीं दे सकते हैं कोई अगर किसी व्यक्ति ने कोई टैटू बनवाया है तो वह व्यक्ति की यूपीएससी की परीक्षा को नहीं दे सकता है इस प्रकार से बताया गया है कि यह नियम है जिनसे व्यक्ति यूपीएससी की परीक्षाओं को नहीं दे सकते हैं।