Dainik Haryana News

UPSC Success Story : सप्ताह में दो दिन पढ़ाई का रचा इतिहास, आज है आईआरएस अधिकारी

 
UPSC Success Story : सप्ताह में दो दिन पढ़ाई का रचा इतिहास, आज है आईआरएस अधिकारी
  Success Story :आज हम आपको आईआरएस अधिकारी देवयानी सिंह की सफलता की कहानि के बारे में बताने वाले हैं। आईआरएस अधिकारी देवयानी सिंह ने नौकरी करने के साथ-साथ हफ्ते में केवल दो दिन यूपीएससी की तैयारी कर आईआरएस का पद हासिल कर लिया। Dainik Hariyan News, IRS Success Story(New Delhi) :आपने अब तक ना जाने कितने ही यूपीएससी के उम्मीदवारों की कहानि के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अधिकारी की कहानि बताएगें, जिन्होंने नौकरी के साथ-साथ एक हफ्ते में केवल दाक दिन यूपीएससी की तैयारी की और पूरे भारत में 11 वीं रैंक हासिल कर डाली। हम बात कर रहे हैं आईआरएस अधिकारी देवयानी सिंहकी, जिन्होने एक सही सट्रेटजी और अपनी मेहनत के दम पर यह मुकाम हासिल कर लिया है। Read Also :Gori Nagori New Dance : राजस्थान की शकीरा ने किया ऐसा कातिल डांस देखते ही रह गए लोगों

इंटरव्यू राउंड तक जाकर चूकीं:

इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद देवयानी ने यूपीएससी की परीक्षा देने का मन बनाया, जिसके लिए उन्होंने तुरंत तैयारी भी शुरू कर दी. हालांकि, देवयानी को इतनी आसानी से सफलता हासिल नहीं हुई. लगातार तीन बार साल 2015, 2016 और 2017 के यूपीएससी एग्जाम में फेल होने के बाद चौथे प्रयास में जाकर उन्होंने सफलता हासिल की. बता दें देवयानी शुरुआती दो प्रयासों में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का प्रीलिम्स  राउंड भी क्लियर नहीं कर पाई थीं. जबकि तीसरे प्रयास में वो इंटरव्यू राउंड तक तो पहुंच गई, लेकिन फाइनल लिस्ट में उनका नाम नहीं आया। Read More : UPSC Success Story : डॉक्टर की नौकरी छोड़ पहले ही प्रयास में पास किया यूपीएससी

डिग्री से इंजीनियर हैं देवयानी:

बता दे कि देवयानी सिंह ने अपनी 10 वीं और 12 वीं की पढ़ाई चंडीगढ एसएच सीनियर स्कूल से की है। 12 वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद देवयानी सिंह ने साल 2014 में बिडला इंस्टीटयूट आॅफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी के गोवा कैंपस के इलेक्ट्रॉनिक्स और इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लिया था। और यहां से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली।

चौथे अटेंप्स में मिली कामयाबी:

देवयानी सिंह ने हार नहीं मानी और साल 2018 में अपना चौथा अटेंप्ट दिया। जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी सिविल परीक्षा पास कर दी और पूरे भारत में 222 वीं रैंक प्राप्त की। देवयानी सिंह को उनकी रैंक के आधार पर सेट्रल आॅडिट विभाग में नियुक्त किया गया। वह इस रैंक से खुश नही हैं।

वीकेंड में दो दिन क्रैक का यूपीएससा की परीक्षा:

हालांकि, वह ट्रेनिंग के कारण तैयारी के लिए अधिक नहीं दे पा रही थीं। ऐसे में वह शनिवार और रवीवार के को ही पढाई कर पाती थी। देवयानी सिंह ने साल 2019 में परीक्षा पास कर पूरे भारत में 11 वीं रैंक हासिल कर डाली आईआरएस का पद हासिल किया।