Dainik Haryana News

Vande Bharat Train : बड़ी खबर: अब से इन रूटों पर नहीं चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जानें क्या है वजह

 
Vande Bharat Train : बड़ी खबर: अब से इन रूटों पर नहीं चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जानें क्या है वजह
IRCTC : रेवले की और से जानकारी दी जा रही है कि पिछले काफी दिनों से वंदे भारत ट्रेन  में यात्रियों की कमी देखी जा रही हैं जिसके कारण रेलवे को नुकसान हो रहा है। इसी वजह से नागपुर से बिलासपुर रूट( Nagpur to Bilaspur Route) पर चलने वाली वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train)को बंद कर दिया गया है। Dainik Haryana News :#Vande Bharat Train Express (ब्यूरो) : दोस्तों अभी तक की बात की जाए तो देश में 13 वंदे भारत ट्रेन का संचालन भारत कर चुका है। हाल ही में सुचना मिल रही थी के बिहार में भी पहली वंदे भारत ट्रेन को चलाने की सरकार तैयारी कर रही है। इसी महीने में पांच और नई वंदे भारत ट्रेन  को हरी झंडी दिखाने का फैसला लिया है। इन ट्रेनों में बिहार के लोगों को भी ट्रेन दी जाएगी जो रांची तक चलाई जाएगी। रेल मंत्री अश्विन वैष्णव( Railway Minister Ashwin Vaishnav) का ऐलान है कि साल 2024 में स्लीपर वंदे भारत ट्रेन को भी चलाया जाएगा। लेकिन इन सबके बावजूद एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है कि कई रूटों पर जहां वंदे भारत ट्रेन(Vande Bharat Train) चलाई जानी थी और चल रही हैं उनको हाल के लिए बंद करने का फैसला लिया है। आइए खबर में जानते हैं आखिर क्यों बंद किया जा रहा है इन ट्रेनों को। पूरी जानकारी के लिए हमें फोलों करें।

रेलवे ने दिया ये कारण :

READ ALSO : Submarine Missing To Show Titanic Ship: टाइटैनिक का मलबा देखने गई पनडुब्बी को लेकर पुरी दुनिया एक हुई रेवले की और से जानकारी दी जा रही है कि पिछले काफी दिनों से वंदे भारत ट्रेन  में यात्रियों की कमी देखी जा रही हैं जिसके कारण रेलवे को नुकसान हो रहा है। इसी वजह से नागपुर से बिलासपुर रूट( Nagpur to Bilaspur Route) पर चलने वाली वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train)को बंद कर दिया गया है। यात्रियों की कमी होने की वजह से रेल को रद्द करना पड़ता था जिसे अब बंद कर दिया गया है। वंदे भारत ट्रेन(Vande Bharat Train) के रेक को तेजस एक्सपे्रस( Tejas Express) में बदल दिया गया है। READ MORE : Today Haryana Weather : हरियाणा में अगले 4 दिन पड़ेगी भयंकर गर्मी, इस दिन से शुरू होगी बारिश

इतने रूटों पर चल रही वंदे भारत ट्रेन :

हाल ही की बात की जाए तो 18 रूटों पर अभी तक वंदे भारत ट्रेन(Vande Bharat Train) अपनी सेवाएं दे रही है। नागपुर बिलासपुर रूट पर काफी कम यात्री सफर करते हैं जिसके कारण रेलवे को नुकसान हो रहा था। साल 2022 दिसंबर में मोदी जी ने इस ट्रेन को चलाया था। इस रूट के किराए की बात की जाए तो एसी चेयर कार का किराया 1075 रूपये की और एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2045 रूपये था जो पूरा नहीं हो पा रहा है। इसलिए रेवले ने इस रूट की वंदे भारत ट्रेन को बंद करने का फैसला किया है।