Dainik Haryana News

Vastu Tips : जानें जूते चप्पल पहनकर भोजन करना चाहिए या नहीं कौन सा है सही

 
Vastu Tips : जानें जूते चप्पल पहनकर भोजन करना चाहिए या नहीं कौन सा है सही
Food Vastu Tips : कुछ लोग जुते चप्पल पहनकर भोजन करते है। लेकिन कुछ लोग जूते चप्पल निकालकर भोजन करते है। आज हम आपको बताने जा रहे है जूते चप्पल पहनकर भोजन करना सही है या गलत। आइए जानते है हमारी खबर के माध्यम से Dainik Haryana News,2024 Vastu Tips ( New Delhi ) : हिंदू धर्म के अनुसार भोजन को भगवान के स्वरूप माना जाता है। भोजन देवी अन्नपूर्णा द्वारा प्रदान किया जाता है। इसकिए खाना खाना एक बहुत ही पवित्र कार्यां में से एक माना जाता है। जैसा कि आप जानते है खाना बनाने के लिए आग का प्रयोग किया जाता है। Read Also : Ayodhya Railway Station New Name : बदल गया अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम, पीएम मोदी 30 दिसंबर को करेंगे उद्घाटन इसलिए भोजन को सूर्य देव के समान पवित्र माना जाता है और हिंदू धर्म में वेदों के समय से ही अग्नि की पूजा की जा रही है। आज हम जानते है कि भोजन करते समय हमें जूते या चप्पल पहनने चाहिए या नहीं। जूते या चप्पल पहनकर भोजन कभी नहीं करना चाहिए। जूते और चप्पल में कई तरह की गंदगी कीचड़ मल और दुर्गंधित चाजें लगी होती है। जिससे आपके खाने में बैक्टीरिया पैदा हो सकते है जो आपको बीमार कर सकता है ऐसे में जूते चप्पल पहनकर खाना नहीं खाना चाहिए।

धार्मिक कारण

हिंदू धर्म में भोजन और अग्नि दोनों ही पवित्र माने जाते है इसलिए रसोई में ये दोनों एक साथ पाए जाते है। क्योंकि ये दोनों इंसान की भूख को शांत करतें है। इस प्रकार रसोई को एक पवित्र स्थान माना जाता है। इसलिए खाना खाने जैसे पवित्र कार्य पर जूते चप्पल नहीं पहनने चाहिए। और मां अन्नपूर्णा आपसे रूठ जाती हैं. यही धार्मिक कारण है कि हिंदू रसोई में भी जूते-चप्पल पहनने की मनाही होती है. Read More : Share Market : निवेशक की हुई मौज, 21 प्रतिशत चढ़ा ये शेयर

कैसे करना चाहिए भोजन

आपको भोजन जैसे पवित्र कार्य को हाथ-पैर धोकर और नीचे बैठकर करना चाहिए. इस बात का ध्यान रहे आपको भोजन कभी भी बिस्तर पर बैठकर नहीं करना चाहिए. इससे मां अन्नपूर्णा और धन की देवी मां लक्ष्मी आपसे रुष्ठ हो जाती हैं जिससे आपको जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप रोजाना जूते-चप्पल उतारकर स्वस्छ होकर ही भोजन ग्रहण करें. इससे आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे.