Dainik Haryana News

Wine Capital of India: भारत के इस शहर को कहा जाता है वाइन कैपिटल

 
Wine Capital of India: भारत के इस शहर को कहा जाता है वाइन कैपिटल
 Wine Capital:  भारत में बहुत से ऐसे गांव यां शहर हैं जो किसी ना किसी चीज के लिए मशहूर हैं, लेकिन क्या आपने कभी भारत की वाइन सिटी के बारे में सुना है जहाँ हर घर बनती है शराब, इसी वजह से इसे कैपिटल आप इंडिया कहा जाता है। इसके बारे में जानकारी पाने के लिए बनें रहें हमारी खबर के साथ। Dainik Haryana News:Wine Capital of India(चंडीगढ़):  भारत का हर एक शहर किसी ना किसी याद से जुड़ा हुआ है। हर शहर का अपना एक अलग इतिहास होता है जो किसी ना किसी पुराने इतिहास से जुड़ा होता है। भारत देश में घुमने फिरने के लिए बहुत से टूरिस्ट प्लेस हैं जो ऐतिहासिक धरोहर से जुड़े हुए हैं। भारत का ऐसा शहर है जो शराब बनाने के लिए भी ऐतिहासिक काल से जुड़ा हुआ है।

भारत की वाइन कैपिटल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाराष्ट्र के नासिक शहर को भारत की वाइन की राजधानी कहा जाता है जो इंडिया की वाइन कैपिटल के नाम से जाना जाता है। Read Also: Haryana Govt. : हरियाणा सरकार इन परिवारों को दे रही 25 लाख रूपये, क्या आप भी हैं लिस्ट में?

इस वजह से कहा जाता है इंडिया की वाइन कैपिटल

नासिक में वाइन बनाने के लिए 8000, एकड़ में अंगुर की खेती की जाती है और शराब बनाने के लिए 50 से ज्यादा प्लाट हैं। अंगुर के कुल उत्पादन की बात करें तो यहां 18000 एकड़ में अलग-अलग किस्म के अंगूरों का उत्पादन किया जाता है। यही वजह है कि यहां शराब बनाने के लिए आसानी से अंगुर मिल जाता है। अगर बात करें साल में अंगुर के कुल उत्पादन की तो वो अकेला नासिक ही 20 टन तक कर देता है। Read Also: 7th Pay Commission : इस राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते में किया 4 प्रतिशत का इजाफा यहां की मिट्टी में अंगुर उत्पादन करने के लिए जो चाहिए वो सब कुछ है । नासिक में शराब का उत्पादन भी काफी मात्रा में किया जाता है, यही वजह है कि नासिक को इंडिया की वाइन कैपिटल कहा जाता है।