Dainik Haryana News

World's First Electrified Road : इस देश में बनी दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सड़क, चलते चलते चार्ज होंगे वाहन

 
World's First Electrified Road : इस देश में बनी दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सड़क, चलते चलते चार्ज होंगे वाहन
World's First Electrified Road : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस प्रोजेक्टक को साल 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा। स्वीडन की सरकार की और से जल्द ही इस इलेक्ट्रिक सड़क का काम पूरा कर लिया जाएगा और इस पर वाहन दौड़ते नजर आएंगे। सरकार का कहना है. Dainik Haryana News :#World's First Electrified Road(नई दिल्ली): डीजल पेट्रोल के बढ़ते दामों को देखते हुए कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने लगी हैं और इसी के चलते प्रदूषण को कम करने के लिए दुनिया की पहले इलेक्ट्रिक सड़क बनाने के लिए एक देश में तैयारी हो चुकी हैं। हमारे पर्यावरण को बचाने के लिए और लोगों को बीमारियों से बचाने के लिए स्वीडन पूरी तैयारी में है। यहां पर इलेक्ट्रिक सड़क बनाने के लिए पायलेट प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है जिसके बाद यहां पर इलेक्ट्रिक सड़क बनने के लिए तैयार हो जाएगी। इस इलेक्ट्रिक सड़क( Electrified Road) पर बैटरी से चलने वाले वाहन आराम से चार्ज होंगे और उन्हें कहीं भी चार्ज होने के लिए रूकने की जरूत नहीं होगी। आइए खबर में जानते हैं इस रोड की क्या होगी खासियत।

यहां बनने जा रही दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सड़क:

READ ALSO : Cheque Bounce : जानिए, चेक पर ‘Only’ ना लिखने से क्यों हो जाता है बाउंस यूरोपीयन यूनियन ने पिछले महीने ही 2035 से जीरो कार्बन डाइआॅक्साइड( carbon dioxide) उत्सर्जन के लिए कानून को पास किया है। लेकिन स्वीडन इनसे भी पांच साल पहले यानी साल 2030 तक फॉसिल फ्यूल को समाप्त करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इसके ही इलेक्ट्रिक सड़क को बनाने के लिए तैयारी शुरू हो रही है जो देश के तीन शहरों में बनेगी पहला स्टॉकाहोम, गोथेनबर्ग और माल्मो में स्थित हॉल्सबर्ग और आॅरेब्रो के बीच में लॉजिस्टिक हब को आपस में जोड़ने का काम करेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस प्रोजेक्टक को साल 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा। स्वीडन की सरकार की और से जल्द ही इस इलेक्ट्रिक सड़क (Electrified Road) का काम पूरा कर लिया जाएगा और इस पर वाहन दौड़ते नजर आएंगे। सरकार का कहना है. READ MORE : School Holiday : बच्चों की हुई मौज, मई में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल कि आने वाले समय में इसे 20 हजार किलोमीटर के दायरे में फैला दिया जाएगा जिसके बाद लोगों को और भी सुविधा मिलेगी। इस इलेक्ट्रिक सड़क (Electrified Road)पर कोई भी बड़ा वाहन और ट्रक ड्राइवर बिना रूके ही अपने वाहन को चार्ज कर सकते हैं और लगातार चल सकते हैं। बता दें, डायनेमिक चार्ज के साथ ही लोगों की कारों में छोटी छोटी बैटरी भी काफी लंबी दूरी को तय करेंगी।

साल 2018 में शुरू हुआ काम :

साल 2018 में इस इलेक्ट्रिक सड़क (Electrified Road) का काम शुरू हुआ था। स्वीडन के ट्रांसपोर्ट विभाग ने स्टॉकहोम के अरलांडा एयरपोर्ट के बीच इसी थीम पर काम करते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए के लिए दुनिया की पहली चार्जिंग रेल नेटवर्क का उद्घाटन किया था। उस समय की बात की जाए तो दो किलोमीटर की ही ये सड़क बनाई गई थी। इस सड़क के बीच में एक ऐसी लेन थी जो वाहनों को चार्ज करती थी।