Dainik Haryana News

Amazon Share Sale : अमेजन के इतने करोड़ शेयर बेचने जा रहे जेफ बेजोस, कितनी होगी शेयरों की कीमत 
 

jeff Bezos : अमेजन से आप भी अपनी जरूत की चीजों को खरीदते होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेजन के शेयरों को जेफ बेजोस बेचने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कितनी होगी इनकी कीमत। 
 
Amazon Share Sale : अमेजन के इतने करोड़ शेयर बेचने जा रहे जेफ बेजोस, कितनी होगी शेयरों की कीमत 

Dainik Haryana News,Amazon Share Price(नई दिल्ली): पिछली तिमाही में अमेजन(Business Diary In Hindi) की आनलाइन बिक्री में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। पिछले साल भी अमेजन के शेयर में 80 प्रतिशत से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल्व बेंचमार्क इंडेक्स एसएंडपी(MILV Benchmark Index S&P) 500 इंडेक्स से अच्छा प्रदर्शन कर रहा था। साल 1994 में जेफ बेजोस ने अमेजन की स्थापना की थी। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस हैं जो एक साल में कंपनी के 5 करोड़ शेयरों को बेचने जा रहे हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट से पता चला है कि 171.8 डॉलर प्रति शेयर की वर्तमान कीमत पर अमेजन के इन शेयरों क कुल वैल्यू 8.6 अरब डॉलर है। 


पिछले साल शेयरों को बेचने की बनाई योजना :

READ ALSO :Business Idea : ऐसा बिजनेस जिसे शुरू करते ही होगी 1 लाख रूपये की कमाई

जानकारी मिली है कि पिछले साल 8 नवंबर को ही शेयरों को बेचने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया था जो 31 जनवरी 2025 तक पुरी हो जाएगी। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में उम्मीद से अधिक बिक्री दर्ज करने के बाद अमेजन के शेयर शुक्रवार को लगभग 8% चढ़ गए।


ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्ट के आंकड़े(Bloomberg Billionaires Index) :

ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के तहत पता चला है कि जेफ की संपत्ति(Jeff Bezos property) 185 अरब डॉलर है तो दूनिया के तीसरे नंबर के सबसे अमीर आदमी हैं। जेफ बेजोस(Jeff Bezos Networth) की पूर्व पत्नी मैकेंजी का शादी के 25 साल बाद साल 2019 में तलाक का ऐलान किया गया था। उसके बाद मैकेंजी को कंपनी में चार प्रतिशत हिस्सेदारी मिली थी।

READ MORE :Side Business Idea: आज ही शुरू करें कम लागत अच्छी कमाई देने वाला बिजनेस

उस समय कीमत 36 अरब डॉलर थी। इस हिस्सेदारी के आने बाद मैकेंजी दूनिया की अमीर महिलाओं की लिस्ट में आ गई थी। पिछले साल ही मैकेंजी ने भी अमेजन में अपने 25 प्रतिशत शेयरों को सेल किया था। उनकी कीमत कम होकर 1.9 प्रतिशत रह गई है। साल 2019 में मैकेंजी ने अपनी आधी संपत्ति को भी दान करने का ऐलान किया था।