Dainik Haryana News

Business Idea : ऐसा बिजनेस जिसे शुरू करते ही  होगी 1 लाख रूपये की कमाई
 

Home Business Idea : आज हम आप को एक ऐसे बिजनेस के बारे में बारे में बताएंगे जिसे कम पैसे में शुरू का आप मोटी कमाई कर सकते हैं। खाने पीने से जुडे इस प्रोडक्ट से आप कम लागत में ही लाखों की कमाई कर सकते है। अच्छी बात तो ये है कि आप इसे बहुत ही कम पैसों में शुरू कर सकते हैं आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में।
 
 
Business Idea : ऐसा बिजनेस जिसे शुरू करते ही  होगी 1 लाख रूपये की कमाई

Dainik Haryana News,Small Business Idea(New Delhi): दरअसल, पिछले कुछ सालों में लोगों के बीच में हेल्दी लाइफस्टाइल को लेकर बहुत अधिक लोकप्रिया बढ़ी हैं। इस कारण बाजार में सोया पनीर यानी टोफू की मांग बहुत अधिक बढ़ रही है। भारत में टोफू का एक बढ़ता हुआ कारोबार हैं। जिससे शुरू कर आप बहुत अधिक कमाई कर सकते हैं।

Read Also:Online Business Idea: मिलिए 150 बार रिजेक्ट होने वाले शख्स से, जो आज है 64 हजार की कंपनी का मालिक


ऐसे बनाएं सोया पनीर(Make Soya Paneer like this)

सोया पनीर बनाने का कार्य बहुत ही आसान हैं। सोया पनीर बनाने से पहले इसे पीसकर 1:7 के अनुपात में पानी के साथ मिलाकर उबाला जाता है। बॉयलर और ग्राइंडर में 1 घंटे की प्रक्रिया के पूरा होने के बाद में आपको 4-5 लीटर दूध मिल जाता हैं। जहां दूध दही जैसा हो जाता हैं। इसके बाद उससे बचा हुआ पानी निकाला जाता है। करीब एक घंटे की प्रक्रिया होने के बाद आपको ढाई से तीन किलो सोया पनीर मिल जाता हैं तो आप इसे 1 लाख रूपये महीने की कमाई होने की पूरी संभावना हैं।


सोया पनीर का बिजनेस शुरू करने में कितनी आएगी लागत?(How much will it cost to start a soya cheese business?)


सोया पनीर का बिजनेस शुरू करने से आपको 3 से 4 लाख रूपये का खर्च आएगा। सोया पनीर बनाने के लिए शुरू में 3 लाख रूपये का निवेस करना होगा। वहीं शुरुआती निवेश में बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटा फ्रीजर आदि सामान 2 लाख रुपये में आ जाएगा। इसके साथ ही 1 लाख रुपये में आपको सोयाबीन की खरीद करनी होगी। सोया पनीर बनाने वाले कुछ एक्सपर्ट की भी जरूरत आपको होगी।

बाजार में है बहुत अधिक डिमांड(There is a lot of demand in the market)

आजकल सोया दूध और सोया पनीर की बाजार में बहुत अधिक मांग हैं। सोया दूध और पनीर सोयाबीन तैयार किया जाता हैं।  सोया दूध की पौष्टिकता और स्वाद गाय-भैंस के दूध जैसा नहीं होता। लेकिन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। मरीजों के लिए इसे काफी फायदेमंद बताया जाता है। सोया पनीर को टोफू भी कहा जाता हैं।

Read More:Business Idea Names : नौकरी न मिलने पर दुखी होकर शुरू किया था बिजनेस, अब है 800 करोड़ की कंपनी की मालकिन

हर प्रोडक्ट है बेहद काम का(Every product is very useful)


सोया पनीर बनाने में आपके पास बाय प्रोडक्ट के रूप में खली बचती हैं। इससे भी प्रोडक्ट तैयार होता हैं। इस खली का इस्तेमाल बिस्कुट बनाने में भी होता है। इसके बाद जो प्रोडक्ट बनता है उससे बरी तैयार होती। इस बरी को खाने में इस्तेमाल किया जाता है।  यह भी प्रोटनी का एक बहुत अधिक बेहतर सोर्स माना जाता हैं।