Dainik Haryana News

Business News : इस राज्य के किसान ने खेती कर कमाया इतना मुनाफा,मोदी ने भी की तारीफ
 

Business Tips :  आज हम आपको एक किसान की कहानी बताने जा रहे है जिसने खेती करके बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमाया है। इस किसान ने अपनी कमाई से 7 गुना मुनाफा कमाया हैं। आइए जानते है इस किसान की सफलता की कहानी को

 
Business News : इस राज्य के किसान ने खेती कर कमाया इतना मुनाफा,मोदी ने भी की तारीफ

Dainik Haryana News,Business Advice ( New Delhi ) : किसान खेत में दिन रात मेहनत करके फसल उगाता है फिर फसल के पकने के बाद उसे काटता है। आजकल लोग खेती की तरफ काफी रूझान कर रहे है। खेती के जरिए किसान लाखों की कमाई कर रहे है। आज हम आपको मिजोरम राज्य के एक किसान की कहानी बताने जा रहे है जिसने खेती करके अपनी कमाई को 7 गुना तक बढ़ा लिया है। इस किसान की पीएम मोदी जी ने भी तारीफ की हैं।

Read Also :  Business Success Story: इस व्यक्ति ने रिटायरमेंट के पैसों शुरू किया बिजनेस, आज करोड़पतियों को देते हैं टक्कर

मिजोरम के आइजोल के किसान शुयाया राल्ते ने जैविक खेती करके लाखों की कमाई की है। पीएम मोदी जी ने वीडियो कॉन्फेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बात करके जैविक खेती(Organic Farming) करने वाले मिजोरम के किसानों की तारीफ की है।

जैविक खेती करके बढ़ाई इनकम

मिजोरम के किसान शुयाया राल्ते ने रासायनिक खेती को छोड़कर के जैविक खेती को अपनाया है. शुयाया राल्ते ने अदरक के साथ ही मिजो मिर्च समेत कई अन्य सब्जियों की जैविक खेती की है, जिसके बाद में उनकी इनकम में कई गुना तक का इजाफा देखने को मिला है. 

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है 

पीएम मोदी ने कहा कि देश में जैविक खेती को अपनाना चाहिए. इस तरह की खेती के जरिए किसानों की इनकम में बड़ा इजाफा होता है. इसके साथ ही यह खेती जमीन और हमारे स्वास्थ्य दोनों के लिए ही फायदेमंद होती है.

 पीएम मोदी ने कहा है कि पिछले 9 सालों के दौरान रसायन मुक्त खेती की उपज में करीब 7 गुना का इजाफा देखने को मिला है.साथ ही उन्होंने ऑर्गेनिक फार्मिंग करने वाले किसानों को धन्यवाद दिया है. और देश के अन्य किसानों से भी इस तरह की खेती ही अपनाने के लिए कहा है.

किस तरह से बेचते हैं अपनी उपज?

इस समय पर मिजोरम का यह किसान अपनी उपज को दिल्ली समेत कई शहरों की अलग-अलग कंपनियों को बेच रहा है, जिसके बाद में उनकी इनकम में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है. इस खेती को अपनाने के बाद में उनकी इनकम में 20,000 रुपये से लेकर के 1.5 लाख तक का इजाफा हो गया है.

Read More : Business Success Story:आज से शुरू करें ये बिजनेस हर महिने लाखों की होगी कमाई

पीएम मोदी ने मिजोरम के किसान से खेती बेचने के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा है कि  उत्तर पूर्वी क्षेत्र में मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट के तहत एक मार्केट बनाया गया है, जिसके तहत किसान बिना किसी परेशानी के अपनी उपज को बेच सकते हैं.