Dainik Haryana News

Business Success Story:आज से शुरू करें ये बिजनेस हर महिने लाखों की होगी कमाई

Business Tips : अगर आप कोई बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तो आज हम आप को एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिससे कम खर्च से ही शुरू किया जा सकता है और उस बिजनेस से आप बहुत अधिक कमाई कर सकते हो आइए जानते है उस बिजनेस के बारे में।
 
Business Success Story:आज से शुरू करें ये बिजनेस हर महिने लाखों की होगी कमाई


Dainik Haryana News, Business Idea (New Delhi):आज हम आप को एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है हम बात कर रहे है सोया पनीर के बारें में सोया पनार एक ऐसा ही वीगर डाइट है जिसकी मार्केट में तेजी से डिमांड बढ़ रही है। आप इसका बिजनेस  शुरू का सकते है इस बिजनेस से आप को बहुत अधिक कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस में बहुत कम ही लागत आती हैं। और आप इस बिजनेस को  घर पर ही आसानी से  शुरू कर सकते हैं आइए जानते है इस बिजनेस को किस प्रकार से शुरू किया जाता है।

Read Also : Business Idea : आज ही शुरू करें ये धाकड़ बिजनेस, हर महीने कमा लेंगे 50 हजार रूपये

कितना करना होगा निवेश?(How much will have to be invested)

अगर आप सोया पनीर के इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए करीब 2 लाख रुपये का निवेश करना होगा. छोटे लेवल पर इस बिजनेस को लगाने में ज्यादा खर्च नहीं आता है. इसके लिए आपको सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट ग्राइंडर, बायलर और फ्रीजर आदि सामान खरीदने के लिए करना होगा. इसमे अलावा बाकी खर्च कच्चा माल खरीदने में होगा जिसे आप पनीर बेचकर और खरीद सकते हैं.
कितनी होगी कमाई?(How much will be the earning)

अगर आप करीब 30 से 35 किलो सोया पनीर डेली बना लेते है तो फिर आप महीने के आराम से लगभग 1 लाख रुपये की कमाई कर सकते है. मार्केट में आजकल सोया दूध और सोया पनीर ( soy cheese)की काफी मांग है. इनको सोयाबीन से तैयार किया जाता है. गाय-भैंस के दूध की तरह सोया दूध की पौष्टिकता और स्वाद नहीं होता है लेकिन इसको सेहत के लिए बेहतर माना जाता है.

  कैसे बनता है सोया पनीर?(How to make soya cheese)

सोया पनीर( soy cheese) को टोफू भी कहा जाता है। वीगन डाइट फॉलो करने वालों के लिए यह एक पनीर का बहुत सप्लीमेंट है। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। सोया पनीर को बनाने के लिए सबसे पहले सोयाबीन को पासकर 1:7  में पानी के साथ में मिलाकर उबाला जाता है।

Read More:Business Idea : इनते पैसे लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रूपये की कमाई

बॉयरल और ग्राइंडर में 1 घ्ांटे की प्रोसेस के पूरी होने के बाद में आपको दूध जैसा गाढ़ा तरल मिल जाता है।  इस दूध में सेपरेटर में डालते हैं जहां वो दही की तरह हो जाता है। इसके बाद में इसमें से पानी को अलग कर सोया पनीर मिल जाता है।