Dainik Haryana News

Credit Card New Rules : के्रडिट कार्ड के नियमों में किया बदलाव, इन बैंकों ने दी जानकारी 

Rule Of Credit Card : आज के समय में हर कोई के्रडिट कार्ड का इस्तेमाल करता है। अगर आप भी के्रडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। कुछ बैंकों की तरफ से के्रडिट कार्ड के नियमों में बदलाव किए हैं। आइए खबर में जानते हैं। 
 
Credit Card New Rules : के्रडिट कार्ड के नियमों में किया बदलाव, इन बैंकों ने दी जानकारी 

Dainik Haryana News,Credit Card New Rules 2024(नई दिल्ली): सबसे पहले हम ये बात करते हैं कि के्रडिट कार्ड होता क्या है। जी हां दोस्तों के्रडिट कार्ड लोगों को एक्स्ट्रा खर्च करने के लिए चार्ज देना होता है यानी आप के्रडिट कार्ड  के जरिए एक बार में ज्यादा पैसों का खर्च कर सकते हैं और फिर बाद में उस पैसे को लौटाना होता है। अगर कोई के्रडिट कार्ड  के बिल को पे नहीं करता है तो उसे ब्याज देना होता है। कई बैंकों ने हाल ही में के्रडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव किए हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन से बैंकों ने नियमों में बदलाव किया है। 

SBI Bank के नियम :

एसबीआई बैंक की तरफ से जानकारी दी गई है कि एक जनवरी 2024 से आपके पेटीएम एसबीआई के्रडिट कार्ड पर रेंट पेमेंट ट्रांजेक्शन के लिए कैशबैक बंद कर दिया गया है। नवंबर, 2023 से ईजीडिनर ऑनलाइन खरीद के लिए सिंपलक्लिक / सिंपलक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड के 10x रिवॉर्ड पॉइंट एक्रूअल अब 5x रिवॉर्ड पॉइंट हो गए हैं। अपोलो 24x7, BookMyShow, Cleartrip, Dominos, Myntra, Netmeds, और Yatra  पर की गई ऑनलाइन खरीदारी के लिए आपके कार्ड में अभी भी 10x रिवॉर्ड पॉइंट जोड़े जाएंगे।

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड(HDFC Bank Credit Card Rules) :

एचडीएफसी बैंक ने के्रडिट कार्ड रेगलिया मिलेनिया दोनों के नियमों में बदलाव किया है जो लागू हो चुके हैं। 

एचडीएफसी बैंक रेगलिया क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव: अब आपका लाउंज एक्सेस प्रोग्राम आपके के्रडिट कार्ड खर्च पर आधारित होगा। 
एक कैलेंडर तिमाही (जनवरी-मार्च/अप्रैल-जून/जुलाई-सितंबर/अक्टूबर-दिसंबर) में 1 लाख रुपये या उससे अधिक खर्च करें।
खर्च के मानदंड को पुरा करने पर रेगलिया स्मार्टबाय पेज पर जाना होगा और लाउंज एक्सेस वाउचर पर जाएं। अब आप दो फ्री एक्सेस वाउचर का लाभ ले सकते हैं। 

एचडीएफसी बैंक मिलेनिया क्रेडिट कार्ड के नियम : 
1.आपका लाउंज एक्सेस प्रोग्राम आपके क्रेडिट कार्ड खर्च पर आधारित होगा।
2. एक कैलेंडर तिमाही (जनवरी-मार्च/अप्रैल-जून/जुलाई-सितंबर/अक्टूबर-दिसंबर) में 1 लाख रुपये या उससे अधिक खर्च करें।
3. खर्च मानदंड को पूरा करने पर आपको मिलेनिया माइलस्टोन पेज के लिए एक लिंक के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा। वहां से आप लाउंज एक्सेस वाउचर चुन सकते हैं।
4. आप क्वाटरली माइलस्टोन बेनिफिट के एक हिस्से के रूप में अधिकतम 1 निःशुल्क लाउंज एक्सेस वाउचर का लाभ उठा सकते हैं।

 

READ ALSO :Bank Giving Highest Interest on FD : ये बैंक बुजुर्गों FD पर दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज, महज 3 साल में मिल रहा तगड़ा रिटर्न

ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड के नियम 

ICICI बैंक के कार्डधारकों को जल्द ही 21 क्रेडिट कार्ड्स के लिए एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस बेनिफिट्स और कई दूसरे कार्ड्स के रिवार्ड पॉइंट रूल्स में महत्वपूर्ण बदलाव दिखाई देंगे। कउकउक बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 1 अप्रैल, 2024 से आप पिछली कैलेंडर तिमाही में 35,000 रुपये खर्च करके एक कॉम्प्लिमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज का यूज कर सकते हैं। आप पिछली कैलेंडर तिमाही में क्रेडिट कार्ड से 35 हजार रुपये खर्च करके अगली तिमाही के लिए कॉम्प्लिमेंट्री एयरपोर्ट लाउंट बेनिफिट अनलॉक कर सकते हैं।


एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव: 

READ MORE :Bank Fraud : बैंक से हो सकता है पूरा पैसा गायब, ना करें इस मैसेज पर क्लिक

 हाल ही में एक्सिस बैंक ने अपने क्रेडिट कार्डधारकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। बैंक ने एक्सिस बैंक मैग्नस क्रेडिट कार्ड के बेनिफिट्स, सालाना फीस और ज्वाइनिंग गिफ्ट्स में बदलाव किया है। बैंक ने एक्सिस बैंक रिजर्व क्रेडिट कार्ड के नियमों और शर्तों को भी संशोधित किया है।