Dainik Haryana News

Kalyanaraman Business Tips: उधार लेकर शुरू किया बिजनेस, आज है देश में 200 से अधिक स्टोर

Success Story: मेहनत और लगन से किसी भी काम को किया जा सकता है। आज हम एक ऐसे पुरूष के बारे में बताएंगे जिन्होंने एक समय पर कर्जा लेकर काम शुरू किया था और आज हैं करोड़ों का मालिक। आइए जानते हैं उनकी सफलता के बारे में।

 
Kalyanaraman Business Tips: उधार लेकर शुरू किया बिजनेस, आज है देश में 200 से अधिक स्टोर

Dainik Haryana News,Business Tips (New Delhi):अगर सपने बड़े हों और उन्हें पूरा करने की कोशिश की जाए तो वह जरूर पूरे होते हैं। ऐसा कोई काम नहीं है जो असंभव हो अगर कोशिश की जाए तो जीरो से शुरू करके भी बहुत अधिक ऊचाइयों तक पहुचा जा सकता हैं। ऐसे ही कुछ कर दिखाया है एक करोबारी परिवार में जन्में कल्याणरमन ने।

Read Also:Business Tips: इस कपल ने ऐसे तय किया प्यार से लेकर 13 हजार करोड़ तक का सफर

एक समय ऐसा था जब उन्होंने लोन लेकर खुद की ज्वैलरी शॉप खोली थी। लेकिन आज वह एक ज्वैलरी ब्रांड बन चुका हैं। आज उनकी दुकान एक शहर में नहीं बल्कि पूरे देश में हैं। आपने भी कल्याण ज्वैलरी का नाम तो जरूर सुना होगा। कल्याण ज्वैलरी के फाउंडर टीएस कल्याणरमन की कहानी बहुत ही अलग और प्रेरणा देने वाली है। टीएस कल्याणरमन ने जीरो से शुरू करके सफलता की ऊचाईयों को छुआ हैं। आइए जानते हैं कैसे की सफलता को हासिल।

त्रिशुर में जन्में (Born in Thrissur)

कल्याणरमन का जन्म 23 अप्रैल 1947 को केरल के त्रिशूर में हुआ था। कल्याणरमन के पिता टीआर सीतारम्मैया कपडे के व्यापारी थे। कल्याणरमन ने 12 साल की उम्र में अपनी पिता की दुकान में मदद करते थें। वहीं पर उन्होंने बिज़नेस के बारे में सीखा। और ग्रजुेशन करने के लिए उन्हें केरल के श्री केरल वर्मा कॉलेज में दाखिला लिया और कॉमर्स में अपना ग्रजुेएशन किया।

लोन लेकर शुरू किया बिजनेस(Started business by taking loan)

कल्याणरमन को अपने परिवारिक कारोबार में कोई रूची नहीं थी। उन्हें कुछ समय तक और काम किया और 25 लाख रूपये जमा किए। लेकिन ज्वैलरी शॉप खोलने के लिए इतने रूपये कम थे। इसलिए उन्होंने बैंक से 50 लाख रूपये का लोन लेने का फैसला किया। अब उनके पास कुल 75 लाख रुपये हो चुके थे। इसी रकम के साथ उन्होंने त्रिशूर में एक ज्वैलरी शॉप खोली, जिसका नाम कल्याण ज्वैलर्स रखा। कल्याणरमन ने अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। इसके बाद केरल से होते हुए अन्य राज्यों में भी कल्याण ज्वैलर्स के स्टोर खोले। आज देश में कल्याण ज्वैलर्स के 200 से ज्यादा स्टोर हैं।


Read More:Success Business Idea: आज ही शुरू करें छोटा सा बिजनेस और महीने की कमाई लाखों में


विदेशों तक फैला कारोबार(Business expanded to foreign countries)

आज देश ही नहीं विदेशों तक कल्याण ज्वैलर्स का कारोबार फैला हुआ है। यूएई, कतर, कुवैत और ओमान में कल्याण ज्वैलर्स के 30 शो रूम हैं। आज टीएस कल्याणरमन को भारत का सबसे ज्वैलर माना जाता है। कल्याण ज्वैलर्स का बाजार पूंजीकरण वर्तमान में 17 हजार करोड़ से ज्यादा हो चुका हैं। टीएस कल्याणरमन की नेटवर्थ 16,200 करोड़ रूपये हो चुकी हैं। कल्याण ज्वैलर आज बहुत बड़ा ज्वैलर बन चुका हैं।