Dainik Haryana News

UP News : उत्तर प्रदेश में बनने जा रहे इतने औद्योगिक क्षेत्र, 29 जिलों में 30 तहसीलें 
 

11 industrial cities In UP :यूपी सरकार की तरफ से बड़ी घोषणा की गई है और एक्सप्रेस-वे के पास 11 औद्योगिक शहरों में  गलियारे बनाए जा रहे हैं जो एक एक्सप्रेसवे के पास बनाए जा रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं कौन सा है वो एक्सपे्रसवे। 
 
UP News : उत्तर प्रदेश में बनने जा रहे इतने औद्योगिक क्षेत्र, 29 जिलों में 30 तहसीलें 

Dainik Haryana News,UP Latest News(ब्यूरो): यूपी के औद्योगिक शहरों में से ज्यादातर गलियारें गंगा एक्सप्रेसवे के पास बनाए जाएंगे और दूसरे बुन्देलखंड एक्सपे्रस-वे के किनारे पर 6 औद्योगिक शहर बनाए जाएंगे। 5 शहरों के साथ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे दूसरे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर  भी औद्योगिक शहरों को बनाया जाएगा। सरकार की तरफ से पहले ही 23 गांवों के 84 जिलों को अधिसूचित किया जा चुका है।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर 6 औद्योगिक शहर बसाए जाएंगे और इसके अलावा चित्रकुट, हमीरपुर, महोबा, जालौन, बांदा, औरैया में भी औद्योगिक शहरों को विकसित किया जाएगा। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे(Lucknow-Agra Expressway) पर पांच शहर बसाए जाएंगे, जिसमें आगरा, इटावा, कन्नौज, कानपुर और फिरोजाबाद को शामिल किया गया है।

READ ALSO :UP News : योगी सरकार का बड़ा फैसला, 22 जनवरी को बंद रहेंगी ये चीजें

बुंदेलखंड एक्सपे्रस-वे(Bundelkhand Expressway) के सभी 6 जिलों की 6 तहसीलों पर औद्योगिक गलियारे बनाए जाएंगे। इन शहरों में कपड़ा पार्क, गोदाम, फार्मा पार्क, इलेक्ट्रिॉनिक उपकरण, दूध प्रसंस्करण, भारी उद्योग, मशीनरी, लॉजिस्टिक्स, होजरी आदि को शामिल किया जाएगा।  

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे(Agra Lucknow express way) पर पांच औद्योगिक शहर बसाए जाएंगे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे(Purvanchal Expressway) पर छह औद्योगिक शहरों को अंतिम रूप दिया गया है।सभी औद्योगिक गलियारों को 29 जिलों के 30 तहसीलों में बसाया जाएगा। गंगा एक्सप्रेसवे पर काम 25 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। मेरठ, अमरोहा, संभल, बदायूं, हापुड, अमरोहा, उन्नाव, हरदोई, शाहजहांपुर, प्रतापगढ़ व प्रयागराज को शामिल किया गया है जहां पर 11 औद्योगिक शहरों को बसाया जाएगा।

READ MORE :UP Crime News : उत्तर प्रदेश के 5 सगे भाईयों को हाईकोर्ट ने सुनाई 10-10, ये था मामला

इनका विकास लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, गाज़ीपुर और अम्बेडकरनगर में किया जाएगा। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे पर दो औद्योगिक शहर अम्बेडकरनगर और गोरखपुर विकसित किये जायेंगे। सभी एक्सप्रेस-वे के लिए अलग-अलग प्रोफाइल और फोेकस सेक्टर तैयार किए गए हैं और निवेश का बंटवारा भी इसी के आधार पर किया गया है।