Dainik Haryana News

Weather Update : अगले  3 घंटे में इन 26 जिलों में होने जा रही जबरदस्त बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी 
 

Today Weather In Delhi : जैसा कि आप जानते हैं दो दिन से पूरे उत्तर भारत में तेज धूप खिली दिखाई दी है। लेकिन इसी के चलते मौसम विभाग ने अगले तीन घंटे में 26 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइए खबर में जानते हैं किन जिलों में होने जा रह बारिश।
 
 
Weather Update : अगले  3 घंटे में इन 26 जिलों में होने जा रही जबरदस्त बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी 

Dainik Haryana Newe,Aaj Ka Mosam(New Delhi): देशभर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है साथ में कोहरे ने सभी कामों को रोका हुआ है। जम्मू-कश्मीर में 25 जनवरी को एक पश्चिमी विक्षोभ शुरू हुआ और कल फिर एक नया पश्चिमी विक्षोभदेखने को मिला है। इस विक्षोभ के सक्रिय होने से शीतलहरों में कमी आएगी और मौसम में कुछ गर्मी देखने को मिलेगी। लेकिन इसी बीच में कोहरे का कहर चारों तरफ छाया हुआ है लोगों को सफर करने में परेशानी हो रही हैं। ट्रेन लेट हो रही हैं और हवाई यात्रा में देरी हो रही है।

READ ALSO :Haryana ka mosam : हरियाणा के इन जिलों में झमाझम बरसेंगे बदरा

कोहरे की वजह से लोगों को सुबह 6 बजे से लेकर 10 बजे तक कड़ाके की सर्दी झेलनी पड़ती है और दिन में कुछ धूप निकने के बाद राहत मिलती है। न्यूनतक तापमान 7.9 डिग्री व अधिकतम 9 डिग्री दर्ज किया गया है। इसी वजह से रात के समय में ठंड थोड़ी कम देखने को मिल रही है। लगातार दो दिनों से धूप चमक रही है जिसकी वजह से लोग बाहर आ-जा पा रहे हैं और सर्दी से थोड़ी राहत मिल रही है।

इस वजह से बदला मौसम?

जम्मू-कश्मीर(Jammu and Kashmir Today Weather) में लगातार दो दिनों से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है।  महाराष्ट्र के विदर्भ, पश्चिमी उत्तर व अरब सागर में चक्रवातीय घेरे बने हैं। इससे बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से नमी भी आ रही है।ट्रफ लाइन भी सक्र्रिय है जो छत्तीसगढ़, उड़ीशा, कर्नाटक आदि तक जा रही है। इसी वजह से कई जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है। क्षोभ मंडल में 200 से 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं जो कम देखने को मिल रही हैं। पश्चिमी विक्षोभसक्रिय होते ही इनकी गति धीमी पड़ती दिखार्द दे रही है। 

READ MORE :Bihar Ka Mosam : बिहार में होने जा रही झमाझम बारिश, बारिश के बाद कड़ाके की पड़ेगी ठंड

इतनी ट्रेनें लेट :

लगातार कोहरा बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से ट्रेनों के समय में लगातार बदलाव किए जा रहे हैं ताकि यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जा सके। बुधवार को नई दिल्ली से मंगला 7.40 मिनट, पंजाब मेल 8.20 मिनट, उत्कल 2.55 मिनट, हमसफर 4 घंटे, वंदे भारत 3 .05 मिनट, मुंबई राजधानी 1.20 मिनट, महाकौशल 3.40 मिनट, बुंदेलखंड 2 .30 मिनट, तेलंगाना 4.20 मिनट, केरला 2.30 मिनट, श्रीधाम 6.50 मिनट की देरी से आई। झांसी से आने वाली पंजाब मेल 4 .20 मिनट, चंबल 5 घंटे, शताब्दी 2.20 मिनट की देरी से ग्वालियर आई।