Dainik Haryana News

 पहले ऑल इंडिया में टॉप किया CS अब UPSC में रचा इतिहास 

UPSC Success Story: भारत में यूपीएससी की परीक्षा को बहुत कठिन माना जाता हैं और बहुत से बच्चें इस परीक्षा में भाग लेते हैं और अपने सपने को पूरा करते हैं। आइए जानते हैं। नीपा मनोचा की सफलता के बारे में।
 
 पहले ऑल इंडिया में टॉप किया IC, अब UPSC में रचा इतिहास 

  Dainik Haryana News, Success Story (New Delhi):सघं लोक सेवा आयोग यूपीएससी की परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। हर साल, हजारों बच्चे इस परीक्षा को देते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही बच्चें पास होते है। और अपने सपने को पूरा करते हैं और जो बच्चें रह जाते हैं वे फिर से इस परीक्षा में भाग लेते हैं।  और अपने सपने को पूरा करते हैं। 

Read Aslo:Success Story: UPSC चार प्रयास में मिली असफलता लेकिन पांचवें प्रयास में टॉप कर रच दिया इतिहास


सभी बच्चों की तरह, नीपा मनोचा (Neepa Manocha Success Story)की यात्रा में भी बहुत कड़ी मेहनत, दृढ़ता और सटीकता शमिल  थी। नीपा मनोचा दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज से 2015 में स्रानतक हैं। उसके बाद, उन्होंने 2017 में दिल्ली स्कूल  ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री की।

नीपा(Neepa Manocha)ने परीक्षा भी पास कर ली और कंपनी सचिव (CS) बन गईं। उर बनने के बाद उन्होंने एक स्टॉक एक्सचेंज कंपनी में काम करना शुरू किया। महीनों तक वहां काम करने के बाद, उसे एहसास हुआ कि वह अपने जीवन में और अधिक करना चाहती थी और अधिक सफलता हासिल करना चाहती थी। परिणामस्वरूप, नीपा ने फैसला किया कि वह सिविल सेवा परीक्षा में बैठेंगी और आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनेंगी।

नीपा मनोचा (IPS Neepa Manocha)उन्होंने स्टॉक एक्सचेंज कंपनी की नौकरी छोडने और अपना पूरा ध्यान यूपीएससी पर केंद्रित रखने का फैसला किया। जबकि सीएसई एक कठिन परीक्षा हैं। ऐसी स्थिति नीपा मनोचा  के साथ भी हुई हैं।

Read More:Success Story : बड़ी ही रोचक हैं इस आईएएस अफसर की कहानी

वह अपने पहले तीन प्रयोसों में  असफल रही हैं। लेकिन उन्हें उम्मीद नहीं खोई और कड़ी मेहनत करती रहीं। उसने अपनी पिछली गलति से सीखा और अपने चौथे प्रयास में 144 के साथ परीक्षा पास की। 2022 में वह आईपीएस अधिकारी बन गई।