Dainik Haryana News

Success Story: UPSC चार प्रयास में मिली असफलता लेकिन पांचवें प्रयास में टॉप कर रच दिया इतिहास

IAS Success Story: एक युवक की कहानी आज हम आपके लिए लेकर आए हैं जिन्होंने चार बार यूपीएससी की परीक्षा में असफल होने के बाद भी पीछा नहीं छोड़ा और पांचवी बार में अपने सपने को पूरा किया।
 
Success Story: UPSC चार प्रयास में मिली असफलता लेकिन पांचवें प्रयास में टॉप कर रच दिया इतिहास

 Dainik Haryana News: UPSC Success Story(ब्यूरो): हर साल यूपीएससी की परीक्षा ली जाती है तथा लाखों की संख्या में युवा कड़ी मेहनत और लगन के बाद UPSC  परीक्षा को देने पहुंचते हैं। बहुत कम को ही सफलता मिल पाती है जो असफल होते हैं उनमें से कुछ  निराश होकर घर लौट जाते हैं तो कुछ फिर से तैयारी में जुट जाते हैं। ऐसी ही एक युवक की कहानी आज हम आपके लिए लेकर आए हैं जिन्होंने चार बार यूपीएससी की परीक्षा में असफल होने के बाद भी पीछा नहीं छोड़ा और पांचवी बार में अपने सपने को पूरा किया।

 हम बात कर रहे हैं तेलंगाना के नलगोंडा जिले के एक छोटे से शहर में जन्मी IAS उमा हरथी (IAS Uma Harthi )की। उमा के पिताजी भी पुलिस में अधीक्षक हैं जिन्होंने ही उमा को यूपीएससी की परीक्षा के लिए प्रेरित किया था।

Read Also: देश सेवा करने के लिए छोड़ दी RBI बैंक की नौकरी

उमा ने आईआईटी हैदराबाद से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद सिविल सेवा में जाने का फैसला किया और वह पूरी शिद्दत के साथ अपनी तैयारी में लग गई। उमा ने यूपीएससी के लिए पहले तीन प्रयास किया और वह तीनों ही प्रयास में पूरी तरह से विफल रही, लेकिन उमा ने विफल होने के बाद भी हर नहीं मानी और अपनी कमजोरी को ढूंढना शुरू कर दिया,

इसके बाद उमा जान गई थी की भूगोल विषय उनके लिए सही नहीं है इसके बाद उन्होंने मनोविज्ञान विषय को चुना और इस बार अपने चौथे अटेम्प्ट में उनको सफलता मिली। चौथे अटेम्प्ट में मनचाहा पद न मिलने की वजह से उमा ने एक बार फिर से प्रयास किया मैं उनके साथ दिया उनके पिता ने।

Read Also: 10वीं पास महिला की मेहनत देख आप भी रह जाएगें हैरान, हर महीने कमा रही इतने लाख रूपये

उमा (IAS Uma Harthi )ने अपने पांचवें अटेम्प्ट में ऑल इंडिया रैंक 3 लाकर टॉप किया और इसके बाद उन्हें इस पद के लिए चुना गया तथा उमा ने अपने पांचवें प्रयास में अपने सपने को पूरा किया। उमा यूपीएससी की तैयारी कर रहे उन युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गई जो पहले या दूसरे प्रयास में ही हार मान कर बैठ जाते हैं।