Dainik Haryana News

IAS Ananya Das Success Story:देश सेवा करने के लिए छोड़ दी RBI बैंक की नौकरी

IAS Success Story: लाखों युवाओं में से कुछ युवा ऐसे भी होते हैं जो पहले ही अच्छी ऐसो आराम की नौकरी कर रहे होते हैं लेकिन देश सेवा करने के लिए वह सिविल सेवा में आना चाहते हैं। एक युवा की कहानी हम आपके लिए लेकर आए हैं जिसने आरबीआई बैंक में एक की नौकरी छोड़ सेवा के लिए कठिन नौकरी को चुना।
 
IAS Ananya Das Success Story:देश सेवा करने के लिए छोड़ दी RBI बैंक की नौकरी

Dainik Haryana News: UPSC Success Story(नई दिल्ली):  देश में बहुत से युवा यूपीएससी की तैयारी करते हैं। हर साल लाखों की संख्या में युवा यूपीएससी की परीक्षा देने पहुंचते हैं लेकिन कामयाबी बहुत काम के हाथ ही लगती है इन लाखों युवाओं में से कुछ युवा ऐसे भी होते हैं जो पहले ही अच्छी ऐसो आराम की नौकरी कर रहे होते हैं लेकिन देश सेवा करने के लिए वह सिविल सेवा में आना चाहते हैं। एक युवा की कहानी हम आपके लिए लेकर आए हैं जिसने आरबीआई बैंक में एक की नौकरी छोड़ सेवा के लिए कठिन नौकरी को चुना।

 हम बात कर रहे हैं उड़ीसा की रहने वाली आईएएस अफसर अनन्य दास की(IAS Ananya Das Success Story)
 अनन्या के पिता भी बैंक ऑफ़ इंडिया में काम करते थे आगे चलकर अन्य भी आरबीआई बैंक में काम करने लगी।

Read Also: खूबसूरती के साथ-साथ, धाकड़ भी है ये महिला IPS

शुरुआत से ही पढ़ाई में तेज थी जिसके चलते अन्य ने कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद अन्य ने अपनी ग्रेजुएशन आईआईटी मद्रास से पूरी की। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अनन्या को रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया में नौकरी मिल गई।

बैंक में नौकरी करते हुए अनन्या नाम यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की करने का मन बना लिया। अनन्या ने यूपीएससी की तैयारी करने के लिए आरबीआई की नौकरी को छोड़ दिया और पूरी तरह से अपनी यूपीएससी की तैयारी में डूब गई। अनन्या की मेहनत रंग लाई और अपने पहले ही प्रयास में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 16 लकार टॉप किया। अन्य को इसके बाद इसके IAS पद के लिए चुना गया।

Read Also: फुल टाइम जॉब के साथ अपने पहले ही प्रयास में क्रैक कर दिया यूपीएससी जाने सफलता की कहानी

अनन्या ने देश सेवा के लिए आराम की नौकरी को त्याग दिया था और अपने पहले ही प्रयास में देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी को पास कर अपने आईएएस बनने के सपने को पूरा किया।