Dainik Haryana News

UPSC Success Story : खूबसूरती के साथ-साथ, धाकड़ भी है ये महिला IPS 


IPS Success Story: आज हम आप को एक ऐसी महिला आईपीएस के बारे में  बताएंगे जो खूबसूरती के साथ-साथ में बहुत ही  नीडर भी है आइए जानते है इस महिला आईपीएस की सफलता के बारे में।
 
UPSC Success Story : खूबसूरती के साथ-साथ, धाकड़ भी है ये महिला IPS 

Dainik Haryana News,marin joseph Success Story (New Delhi): हम बात कर रहे हैं आईपीएस  अधिकारी मेरिन जोसेफ की जो शुरूआत से ही  पढ़ाई में  होशियार रही हैं। मेरिन जोसेफ ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा को पास कर दिया हैं मेरिन जोसेफ सोशल मीडिया पर बहुत ही लोकप्रिय हैं।

Read Also:Success Story: 12000 करोड़ का मालिक होने के बावजूद भी लोकल ट्रेन में क्यों सफर करता है ये बिजनेसमैन


यूपीएससी की परीक्षा को पास करना आसान काम नहीं हैं, लेकिन बहुत अधिक मेहनत के दम पर इस परीक्षा को पास किया जा सकता हैं।  आज हम आप को ऐसी अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने पहले ही प्रयास में  मेंहनत के दम पर यूपीएससी की परीक्षा को पास कर दिया हैं। हम बात कर रहे हैं आईपीएस मेरिन जोसेफ  की जो अपनी खूबसूरती और नीडरता से बहुत ही फेमस हैं।


मेरिन जोसेफ (marin joseph) मूल रूप से केरल में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा  में सफलता हासिल की थी। उनका जन्म केरल के एर्नाकुलम में 20 अप्रैल 1990 को हुआ था, मेरिन जोसेफ  के जन्म के कुछ दिन बाद दिल्ली आ गया हैं। मेरिन जोसेफ  ने कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल, नई दिल्ली से स्कूली शिक्षा हासिल की है।  

स्कूली पढ़ाई के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक कॉलेज से बीए (ऑनर्स) की. मेरिन शुरू से पढ़ाई में काफी होशियार थीं और वह सिविल सर्विस  से काफी प्रभावित थीं. इसलिए उन्होंने यूपीएससी क्रैक करने के लिए कोचिंग ली. उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में 188 वीं रैंक प्राप्त की, जहां उन्होंने आईपीएस चुना। 


सोशल मीडिया पर लोकप्रिय हैं मेरिन जोसेफ(Merin Joseph is popular on social media)


आईपीएस की ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद में मेरिन जोसेफ की पहली पोस्टिंग एर्नाकुलम(Posting Ernakulam) में हुई थी।  वहां वे बतौर एएसपी अंडर ट्रेनिंग अधिकारी के तौर पर तैनात रहीं। वह शुरू से ही अपने काम के लिए पूरी तरह से फोकस्ड रही हैं वर्ष 2016 में  आईपीएस मेरिन जोसेफ  राज्य में स्वतंत्रता दिवस परेड को कमांड करने वाली सबसे कम उम्र की महिला थी।

Read More:How to Success Marrige : इन वजय से बहू को नहीं पसंद आते सास-ससुर

मेरिन जोसेफ सोशल मीडिया पर बहुत अधिक लोकप्रिया हैं मेरिन जोसेफ की कॉलज में पढ़ाई के समय क्रिस से मुलाकात हुई थी। प्रोफेशनल लाईफ में सेटल हो जाने के बाद में दोनों ने 2015 में शादी कर ली थी।