Dainik Haryana News

Difference Between Indian Coast Guard and Indian Navy : इंडियन कोस्ट गार्ड और इंडियन नेवी में क्या होता है अंतर? दोनों को कितनी-कितनी मिलती है सैलरी 

Indian Coast Guard Salary : बहुत से युवा हैं जो इंडियन कोस्ट गार्ड और इंडियन नेवी में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों पोस्ट में क्या अंतर होता है और दोनों को कितनी-कितनी सैलरी मिलती है। आइए खबर में जानते हैं। 
 
Difference Between Indian Coast Guard and Indian Navy : इंडियन कोस्ट गार्ड और इंडियन नेवी में क्या होता है अंतर? दोनों को कितनी-कितनी मिलती है सैलरी 

Dainik Haryana News,Indian Navy Monthly Salary(ब्यूरो): भारत के समुद्री रक्षा बल इंडियन कोस्ट गार्ड और इंडियन नेवी देश की सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आज हम आपको इन दोनों भर्तियों की प्रक्रिया और एलिजिबिलिटी के बारे में बताने जा रहे हैं और  दोनों के बीच में अंतर बताने जा रहे हैं। 


इंडियन कोस्ट गार्ड(Indian Coast Guard) :

READ ALSO :8 Thousand Teachers Bharti : हरियाणा सरकार 8 हजार शिक्षकों की कराने जा रही भर्ती, इस दिन से शुरू हो रहे आवेदन

यह मैरीटाइम लॉ इनफोर्समेंट और रिसर्च एंड रेसक्यू एजेंसी है। ये समुद्री पर्यावरण की रक्षा करना, खोज व बचाव अभियान चलाना, समुद्री कानूनों को लागू करना, तटीय सुरक्षा आदि जिम्मेदारी के साथ समंदर में उतरते हैं। मछुआरों और नाविकों की सहायता और सुरक्षा के अलावा, कोस्ट गार्ड सक्रिय रूप से तस्करी गतिविधियों को रोकते हैं. 1978 का कोस्ट गार्ड एक्ट इसके संचालन को विनियमित करने वाले प्राथमिक कानून के रूप में कार्य करता है। अगर आप भी इंडियन कोस्ट गार्ड में शामिल होना चाहते हैं तो यांत्रिक और असिस्टेंट कमांडेंट सहित विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाता है जिसमें 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ पद ऐसे भी हैं जिनमें आवेदन करने के लिए गे्रजुएशन की डिग्री मांगी गई है। 


Indian Coast Guard Salary : 

इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट को 15,600 रूपये से लेकर 39,100 रूपये तक सैलरी मिलती है। उच्च रैंकिंग वाले अधिकारियों को 37,400 से लेकर 67 हजार रूपये तक सैलरी मिलती है। 


इंडियन नेवी :

READ MORE :Home Guard Bharti 2024 : होमगार्ड के पदों पर 10वीं पास के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, इस दिन तक करें आवेदन

गार्डियंस ऑफ टेरिटोरियल वॉटर, भारतीय सशस्त्र बलों की समुद्री शाखा, युद्ध और संबंधित अभियानों के दौरान क्षेत्रीय जल की रक्षा की जिम्मेदारी इनकी होती है। यह नेवी समंदर में आने वाले खतरों को रोकने के लिए तैयार की जाती है। भारतीस नौसेना यानी इंडियन नेवी 1957 के नौसेना अधिनियम के तहत काम करती है। इसमें भी आप 10वीं पास करने के बाद भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। उच्च पदों के लिए गे्रजुएशन के बस पर आवेदन कर सकते हैं। आप इंडियन नेवी एसएसी  ऑफिसर भर्ती, एसएसआर भर्ती, ट्रेड्समैन और एमआर परीक्षा शामिल है, भर्ती में आवेदन करने के लिए आपकी आयु 16 से 20 साल होनी चाहिए। 


इंडियन नेवी सैलरी(Indian Navy Salary) :

इंडियन नेवी में सैलरी की बात की जाए तो वह लेफ्टिनेंट 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रूपये तक होती है। उच्च रैंकिंग वाले अधिकारी 1,82,200 रुपये से 2,25,000 रूपये तक सैलरी ले सकते हैं।