Dainik Haryana News

IAS Success Story: 8 घंटे की हार्ड नौकरी के साथ बिना किसी कोचिंग के पास की यूपीएससी की परीक्षा

UPSC Success Story:  हर साल यूपीएससी परीक्षा लेता है और इसमें लाखों युवा मेहनत कर किस्मत आजमाने आते हैं लेकिन काम को ही सफलता मिल पाती है। इन लाखों युवाओं में कुछ इतने होनहार होते हैं कि अपने पहले ही प्रयास में बिना किसी कोचिंग के ही इस कठिन परीक्षा को पास कर जाते हैं ऐसे ही एक मजेदार कहानी लेकर आए हैं।
 
IAS Success Story: 8 घंटे की हार्ड नौकरी के साथ बिना किसी कोचिंग के पास की यूपीएससी की परीक्षा

Dainik Haryana News: IAS Sarjana Yadav Success Story(ब्यूरो): यूपीएससी को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए देश के बहुत से युवा कड़ी मेहनत और लगन से अपने घर बार को छोड़ इसकी तैयारी करते हैं।

बहुत से होनहार युवा हर साल इस परीक्षा का हिस्सा रहते हैं तथा इस परीक्षा को पास करने में सफल रहते हैं और अपनों को पूरा करते हैं, ऐसी ही एक युवक की कहानी आज हम आपके लिए लेकर आए हैं जिसे बिना किसी कोचिंग के ही सेल्फ स्टडी के दम पर यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास प्रेरणा का स्रोत बनी।

Read Also: 4 बार असफल होने के बाद 5वीं बार में हासिल की आईआरएस की कुर्सी

 हम बात कर रहे हैं आईएएस ऑफिसर सर्जना यादव की। सर्जना यादव ने दिल्ली के प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की तथा टी आर ए आई मेरी सर्च ऑफिसर के तौर पर उनकी नौकरी लग गई। सर्जना यादव फुल टाइम जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी करने लगी, लेकिन सर्जना ने नौकरी के साथ यूपीएससी की परीक्षा के लिए पहले दो प्रयास किया तो वह असफल रही।

पहले दो प्रयास में असफल होने के बाद भी सर्जना ने हार नहीं मानी और यूपीएससी की तैयारी करने के लिए अपनी जॉब छोड़ दी। योजना का कहना था कि वह नौकरी के साथ-साथ अपनी परीक्षा की तैयारी ध्यान नहीं दे पा रही थी चलते दो बार उनके हाथ असफलता लग चुकी है।  नौकरी छोड़ने के बाद सर्जना ने अपना पूरा ध्यान यूपीएससी की तैयारी पर लगा दिया और उनकी मेहनत रंग लाई। सर्जना ने 2019 में अपना तीसरा प्रयास किया और इस बार सर्जना ने ऑल इंडिया रैंक 126 लेकर अपने सपने को पूरा किया।

Read Also: एक ताने ने बदल दी पूरी जिदगी और खड़ी कर दी कंपनी

 यूपीएससी की तैयारी के लिए छोड़ दी नौकरी

सर्जना अपनी फुल टाइम जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी करती थी लेकिन दो बार प्रयास करने के बाद उनके हाथ नाकामी लगी। सर्जना ने अपनी तैयारी पर तरह से ध्यान देने के लिए 2018 में अपनी नौकरी छोड़ दी और अगले ही साल 2019 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा को अच्छे रैंक के साथ पास कर अपने सपने को पूरा किया।