Dainik Haryana News

IAS Success Story : ये है CM Yogi का खास अफसर, इनके नाम से ही कांपते हैं आरोपी 

IPS Prashant Kumar : आज हम आप को 1990 बैच के आईपीएस प्रशांत कुमार के बारे में बताने जा रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार पता चला है की आईपीएस प्रशांत कुमार योगी आदित्यनाथ के भरोसेमंद अफसरों की लिस्ट में शामिल है कहते हैं कि आईपीएस प्रशांत कुमार का नाम सुनते ही अपराधी कांपने लगते हैं। आइए जानते हे इनके बारें में।

 
IAS Success Story : ये है CM Yogi का खास अफसर, इनके नाम से ही कांपते हैं आरोपी 
Dainik Haryana News,UPSC Success Story(ब्यूरो):स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार का पूलिस महानिदेशक के पद पर प्रमोेशन का आदेश जारी कर दिया है। 1990 बैच के आईपीएस प्रशांत कुमार तेजतर्रार अधिकारी होने के चलते सीएम योगी आदित्यनाथ के भरोसेमंद अधिकारी की लिस्ट में शामिल है। इनके साथ ही नए साल के पहले ही 2009 और 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी का तोहफा मिल गया है।
पदोन्नति के क्रम में 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी कल्पना सक्सेना(IPS officer Kalpana Saxena), सुरेश्वर, रामजी सिंह यादव, संजय सिंह, राम किशुन, राज कमल यादव और राकेश पुष्कर का भी प्रमोशन हो गया है। इसके साथ ही मनोज कुमार सोनकर, कुलदीप नरायन, मनिराम सिंह, किरण यादव, प्रमोद कुमार तिवारी, शहाब रशीद खां और एस. आनंद को भी डीआईजी के पद पर प्रमोशन मिल गया है।
READ MORE :http://dainikharyananews.com/government-job/ias-interview-questions-2/cid13143333.htm

इस लिस्ट में राजीव नारायण मिश्रा, सुनील कुमार सिंह, अशोक कुमार चतुर्थ, प्रदीप गुप्ता और डॉक्टर ओम प्रकाश सिंह का भी नाम शामिल है। यह प्रमोशन 1 जनवरी 2024 या कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी होगी। इस संबंध में प्रमुख सचिव ग्रह संजय प्रसाद ने आदेश जारी कर दिया है। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने इन सभी अधिकारियों की पदोन्नति पर सहर्ष मंजूरी दे दी है।

READ ALSOhttp://dainikharyananews.com/government-job/srishti-jayant-deshmukh-success-story/cid13143332.htm

2009 बैच के आईपीएस रोहन पी कनव के साथ ही 2010 बैच के आईपीएस वैभव कृष्ण(IPS Vaibhav Krishna), कलानिधि नैथानी, प्रभाकर चौधरी, संजीव त्यागी, पूनम और कुंतल किशोर का प्रमोशन हो गया है। इसके अलावा हरीश चंदर, सत्यार्थ अनिरूद्ध पंकज, राठौर किरीट कुमार हरिभाई, शिव हरि मीना, शैलेश कुमार यादव, राहुल राज, शफीरा अहमद और राधे श्याम भी डीआईजी(DIG) के पद पर प्रमोट हो गए है।

यूपी पुलिस(UP Police) में स्पेशल डीजी कानून व्यवस्था के पद तैनात प्रशांत कुमार 1990 बैच के आईपीस(IPS) अधिकारी है। बिहार के सिवान जिले में जन्में प्रशांत कुमार का चयन तमिलनाडु कैडर में हुआ था। लेकिन निजी कारणों के चलते साल 1994 में उनका ट्रांसफर यूपी कैडर में हुआ था। प्रशांत कुमार को खातौर पर क्राइम के अंकुश लगाने के लिए जाना जाता है। यही कारण है कि यूपी सरकार(UP Government) में उन्हें बेहद महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है जिस पर प्रशांत कुमार खरे उतर रहे हैं। कहा जाता हे कि प्रशांत कुमार ने 300 से ज्यादा एनकाउंटर को अंजाम दिया है, जबकि एक हजार से अधिक एनकाउंटर प्रशांत कुमार(Encounter Prashant Kumar) कि देख रेख में हुई है। अपना वीरता के कारण से प्रशांत कुमार कई अहम पदो पर सम्मानित किए जा चुके है।