Dainik Haryana News

IAS Success Story :   यूपीएससी की तैयारी करते समय दोनों में हुई दोस्ती, फिर शादी उसके बाद रचा इतिहास
 

IAS Love Story :  आपने बहुत सी लव स्टोरी के बारे में सुना होगा। ऐसी ही एक प्रेम कहानी आज हम आपके सामने लेकर आए है जिसके दोनों प्रेमी आईएएस अफसर हैं। आइए जानते है इनकी लव स्टोरी के बारे में 
 
 
IAS Success Story :   यूपीएससी की तैयारी करते समय दोनों में हुई दोस्ती, फिर शादी उसके बाद रचा इतिहास

Dainik Haryana News, UPSC Success Story (New Delhi)  :   आज हम आपके सामने दो आईएएस अफसर की प्रेम कहानी लेकर आए हैं। राजस्थान के घनश्याम मीणा 2015 बैच के आईएएस हैं। आईएएस घनश्याम मीणा वर्तमान में यूपी के फिरोजाबाद म्युनिसिपल कमिश्नर हैं। उनकी पत्नी साल 2017 बैच की आईएएस हैं। और वर्तमान में यूपी के अयोध्या की मुख्य विकास अधिकारी हैं।

Read Also :  IAS Success Story: 8 घंटे की हार्ड नौकरी के साथ बिना किसी कोचिंग के पास की यूपीएससी की परीक्षा

आईएएस घनश्याम मीणा ने अपने आईएएस बनने के संघर्ष को खुलकर बताया और साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कैसे सिविल सर्विसेस के दौरान ही उनकी मुलाकात अनीता से हुई जो बाद में चलकर उनकी लाइफ पार्टनर बन गई। घनश्याम मीणा बताते हैं कि वह 7 भाई बहन हैं और उनकी पढ़ाई लिखाई जयपुर में ही हुई। उनके परिवार में पढ़ाई को हमेशा से ही प्राथमिकता दी गई। इसी कारण उनके भाई बहनों में सभी अच्छे पदों पर हैं। कोई डॉक्टर, कोई इंजीनियर तो कोई अकाउंटेंट ऑफिसर है। उनके पिता जी एडिशनल कमिश्नर थे तो उनका फोकस पढ़ाई पर ही रहता था।

घनश्याम कहते हैं कि बिड़ला सीनियर सेकेंडरी स्कूल पिलानी से 10वीं और 12वीं की पढ़ाई करने के बाद बिट्स पिलानी से इंजीनियरिंग किया। उन्होंने बताया कि साल 2009 में इंजीनियरिंग पासआउट होने के बाद देश में मंदी का दौर चल रहा था। जिसके कारण नौकरियां नहीं मिल रही थी। ऐसे में उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी करने का फैसला लिया। इसकी तैयारी करने के लिए वे दिल्ली चले गए।

साल 2010 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी लेकिन वे प्रीलिम्स भी पास नहीं कर पाएं। इसी दौरान घनश्याम ने राजस्थान पीसीएस का फॉर्म भरा और पहले ही प्रयास में उन्होंने पीसीएस की लिखित परीक्षा पास कर ली। पीसीएस के इंटरव्यू की तैयारी के लिए उन्हें जोधपुर जाना पड़ा। वहां पर उनकी मुलाकात दो अन्य दोस्तों के साथ अनीता से भी हुई। इंटरव्यू की तैयारी सब साथ करने लगे। आखिरकार अनीता और घनश्याम का सेलेक्शन राजस्थान वाणिज्य कर विभाग में हो गया।

Read More :  IAS Tina Dabi Salary: सबसे खूबसूरत IAS अफसर में से एक टीना डाबी को कितनी मिलती है सैलरी तथा क्या कुछ मिलती है सुख सुविधाएं

दोनों की पोस्टिंग जयपुर में हो गई लेकिन घनश्याम आईएएस बनना चाहते थे। ऐसे में घनश्याम और अनीता दोनों यूपीएससी की तैयारी में जुटे रहे। साल 2013 में घनश्याम का प्री मेंस पास हो गया और इंटरव्यू कॉल हो गया लेकिन फाइनल रिजल्ट में उनका सेलेक्शन नहीं हुआ। घनश्याम कहते हैं कि वाणिज्य कर विभाग में नौकरी करते हुए तैयारी करना आसान नहीं था। शाम 5 बजे ऑफिस से आने के बाद रात में 11 बजे तक, उसके बाद सुबह 1 बजे से 7 बजे तक वह पढ़ाई करते थे। साल 2014 में उनका सेलेक्शन हो गया। ट्रेनिंग के लिए उन्हें मसूरी भी दिया गया। साल 2015 में अनीता का यूपीएससी प्री पास हो गया। 

ट्रेनिंग के बाद वह अनीता की तैयारी कराते. 8 दिसंबर को यूपीएससी मेंस की परीक्षा थी और 22 नवंबर को शादी ऐसे में तैयारी काफी मुश्किल था लेकिन आखिरकार सफलता मिली और अनीता को इंटरव्यू कॉल आ गई. इस परीक्षा में अनीता को आईआरएस कैडर मिल गया लेकिन अनीता ने 2016 में दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी की और 350 वीं रैंक के साथ उन्हें आईएएस कैडर मिल घनश्याम कहते हैं कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में तीन बातें अहम हैं पहली है सामूहिक तैयारी, दूसरी ईमानदारी के साथ प्रयास. जो भी अभ्यर्थी इसे अपनाएगा उसे सफलता जरूर मिलेगी.