Dainik Haryana News

IPS Success Story: इस महिला IPS को मिला महाराष्ट्र पुलिस का सबसे बड़ा पद

 Success Story:आज हम आप को एक ऐसी महिला आईपीसएस के बारे में बताएंगे जिन्हें महेनत के दम पर महाराष्ट्र पुलिस का सबसे बड़ा पद को प्राप्त कर लिया है  आइए जानते हे इस महिला अधिकारी के बारे में।
 
IPS Success Story: इस महिला IPS को मिला महाराष्ट्र पुलिस का सबसे बड़ा पद

Dainik Haryana News, Rashmi Shukla Success Story (New Delhi) : महाराष्ट्र सरकार के ग्रह विभाग ने रश्मि शुक्ला की नियुक्ति को लेकर आदेश जारी किया है वो महाराष्ट्र की सबसे सीनियर आईपीएस अधिकारी हैं। वो राजनीश सेठ की जगह लेंगी।

महाराष्ट्र सरकार ने 1988 बैच की आईपीएस रश्मि शुक्ला को पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया है। राश्मि शुक्ला राज्य की सबसे बड़ा पद को सभालने वाली महिला अधिकारी बनी है।

Read Also:IPS Success Story : सिपाही की बेटी ने पास की UPSC की परीक्षा, जानें कैसे हासिल किया यह मुकाम

एसआईडी का किया नेतृत्व(led the SID):

राज्य पुलिस में रहते हुए, उन्होंने पुणे पुलिस आयुक्त के रूप में काम किया था और राज्य खुफिया विभाग (एसआईडी) का नेतृत्व किया था, जब देवेंद्र फड़नवीस के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार सत्ता में थी.

1965 में हुआ था जन्म(Was born in 1965):

रश्मि शुक्ला(Rashmi Shukla)का जन्म अगस्त 1965 में मुंबई में हुआ था. उनके पति उदय शुक्ला (Uday Shukla)भी एक आईपीएस अधिकारी थे. उनका पुणे में एसोफैगल कैंसर के इलाज के दौरान 58 साल की आयु में निधन हो गया था. उस समय रश्मि शुक्ला पुणे पुलिस आयुक्त के रूप में तैनात थीं.

इनकी जगह: 

वह 1988 आईपीएस बैच के एक अन्य अधिकारी राजनीश सेठ की जगह लेंगी, जो महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के रूप में कार्य संभालने के लिए पिछले सप्ताह रिटायर हुआ थे। सेठ के 30 दिसंबर को रिटायर हाने के बाद में मुंबई पुलिस आयुक्त विवेक फणसलकर महाराष्ट्र के डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं।

Read More : IAS Success Story: बिना किसी कोचिंग के पहले ही प्रयास मिसाइल स्टडी कर बनी आईएएस अफसर

हले संभालती थी इस पद को:

रश्मि शुक्ला(Rashmi Shukla) महाराष्ट्र डीजीपी के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले सीमा सुरक्षा बल-सशस्त्र सीमा बल एसएसबी का नेतृत्व करते हुए केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर थी। इससे पहले उन्हें फरवरी 2021 में केंन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के एडिशनल डायरेक्टर जनरल के रूप में नियुक्त किया गया था।