Dainik Haryana News

Ratan Tata Succes Tips:अगर रतन टाटा की तरह कामयाब इंसान बनना है तो, जीवन में आज ही अपने यह 6 तरीके

Ratan Tata: दोस्तों तो रतन टाटा को आज पूरी दुनिया में शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जो नहीं जानता होगा। रतन टाटा 80 साल से ऊपर के हो चुके हैं। रतन टाटा ने टाटा ग्रुप को इतनी ऊंचाइयों तक पहुंचने में अपना सारा जीवन लगा दिया। रतन टाटा दान करने के मामले में भी सबसे आगे रहते हैं। अगर आपको भी रतन टाटा जैसे सफल इंसान बनना है तो आज ही फॉलो करने होंगे यह 6 नियम।
 
 
Ratan Tata Succes Tips:अगर रतन टाटा की तरह कामयाब इंसान बनना है तो, जीवन में आज ही अपने यह 6 तरीके

Dainik Haryana News: Success Tips, Good Habits(New Delhi):  रतन टाटा को हमेशा उनके दान और सफलता के लिए याद रखा जाएगा। किन बातों को जीवन में फॉलो करने से सफलता खिंची चली आती है।

1. जीवन में हर काम संभव है
 रतन टाटा मानते हैं कि जीवन में कोई भी काम ऐसा नहीं है जिस व्यक्ति नहीं कर सकता। रतन टाटा का भी चुके हैं कि उनको ऐसे काम करने में बहुत आनंद आता है, जिसे लोग कहते हैं यह नहीं हो सकता। अगर जीवन में सफलता पानी है तो किसी काम को असंभव नहीं मानना चाहिए।

2. टीमवर्क को योग्यता
 रतन टाटा कहते हैं अगर सफल होना है तो अकेले चलना सीखो, लेकिन अगर लंबे समय तक चलना है तो टीम को साथ लेकर चलो। रतन टाटा ने टीमवर्क बोलते हुए कहा कि यह उन्हें ऊंचाई तक लेकर जा सकते हैं।

Read Also: http://dainikharyananews.com/government-job/srishti-jayant-deshmukh-success-story/cid13143332.htm

3. दूसरों से क्या डरना
 रतन टाटा कहते हैं कि इस बारे में कभी नहीं सोचना चाहिए कि लोग क्या कहेंगे। लोगों के फैन के पत्थर को स्मारक बनाने के लिए काम में लाना चाहिए, तभी आप सफलता की और तेजी से बढ़ सकेंगे।

4. कॉपी करने से दूर रहे
 रतन टाटा कहते हैं कि दूसरों को कॉपी कर तेजी से आगे बढ़ा जा सकता है, लेकिन यह सफलता ज्यादा दिन नहीं टिकती। इसलिए सदैव ओरिजिनल बने रहे और कॉपी करने से बचना चाहिए।

5. सही मानसिकता
 रतन टाटा जी कहते हैं कि व्यक्ति को हमेशा मानसिकता सही रखनी चाहिए। इसके लिए वह लोहे का उदाहरण देते हुए कहते हैं कि लोहे को खत्म नहीं किया जा सकता लेकिन जंग तो लगाया जा सकता है।

Read Also: http://dainikharyananews.com/government-job/ias-interview-questions-2/cid13143333.htm

6. हार्ड वर्क से नहीं डरना चाहिए
 रतन टाटा कहते हैं कि एक दिन में सफलता नहीं मिलती। विश्वास बनाए रखना चाहिए और हार्ड वर्क करना चाहिए।

7. उतार चढ़ाव से न
 घबरायें

 हर किसी के जीवन में उतार चढ़ाव आते रहते हैं। इनको देख कभी निराश नहीं होना चाहिए और और भी दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

8. लाइफ को जीना चाहिए उदास नहीं रहना चाहिए

 रतन टाटा कहते हैं कि अपने जीवन को हमेशा जीना चाहिए। इंसान इंसान होता है कोई कंप्यूटर या मशीन नहीं इसलिए हमेशा लाइफ को इंजॉय करें, इसे गंभीर न बनाएं।

कैसी लगी द लीजेंड रतन टाटा की कहानी यह बातें हमें कमेंट कर जरूर बताएं