Dainik Haryana News

Roman Saini Success Story: 18 साल की उम्र में डॉक्टर और 22 साल की उम्र में  IAS अब है, 26 हजार करोड़ क कंपनी का मालिक

Success Story:  कहते हेै अगर इंसान सचे मन से महनत करता हैं ओर पूरी ताकत उस पर लगा देता हैं  तो वह अपने मुकाम तक जरूर पहुच जाता हैं। आज हम आप को एक ऐसे ही इंसान की सफलता के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं नकी सफलता के बारे में।

 
Roman Saini Success Story: 18 साल की उम्र में डॉक्टर और 22 साल की उम्र में  IAS अब है, 26 हजार करोड़ क कंपनी का मालिक

Dainik Haryana News, Business Tips (New Delhi):आपना करियर को बनाने में सालों-साल लग जाते हैं और कई लोगों को तो आधी जिंदगी इसमें खर्च हो जाती है। लेकिन रोमन सैनी के लिए करियर बनाना एक बहुत ही आसान काम है। रोमन सैनी को देश का बुद्धिमान और पढ़ाकू आदमी कहे तो गलत नहीं हैं। दिमाग तो बहुत अधिक तेज हैं। जिस उम्र में लोग ग्रेजुएशन करते हैं। उस उम्र में रोमन सैनी ने पुरे जिले में प्रशासनिक काम संभाल लिया था।


 रोमन सैनी के आईक्यू का लेवल का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता हैं कि जिस उम्र में बच्चे 12 वीं बोर्ड की तैयारी कर रहे होते हैं, उस उम्र में उनका एडमिशन MBBS के लिए हो गया था। रोमन सैनी ने 16 साल की उम्र में AIIMS  में डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए अपनी सीट पक्की कर ली। 18 साल की उम्र में पढ़ाई पूरी करके AIIMS  के नेशनेल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर  (NDDTC) में 6 महीने तक काम किया। इसके बाद भी उनकी आगे बढ़ने की इच्छा बरकरार रही। उन्हें बहुत ही कम समय में दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक को पास कर लिया।

Read Also:New Business Idea: छोटा सा बिजनेस आपकी जिंदगी बदल कर रख देगा, आज ही शुरू करें और महीने की मोटी कमाई करें


22 साल में बन गए कलेक्टर(Became a collector in 22 years)


देश की सबसे कठिन आईएएस की परीक्षा को भी रोमन सैनी ने एक बार में पास कर दिया हैं। सभी प्रोसीजर पूरा करने के बाद और  ट्रेनिंग पूरी करने के रोमन सैनी महज 22 साल की उम्र में कलेक्टर बन गए।  UPSC CSE परीक्षा पास करने के बाद में तैनाती मध्य प्रदेश के जिला कलेक्टर के रूप में कर दी गई. इस नौकरी के बावजूद सैनी का मन रुकने को नहीं किया और इस बार नौकरी के बजाय बिजनेस में हाथ आजमाया।


शुरू किया सबसे सफल एडुटेक स्‍टार्टअप (Started the most successful edutech startup)

कलेक्टर बनने के बाद भी सैनी रुके नहीं और उन्‍होंने देश का सबसे सफल एडुटेक स्‍टार्टअप अनअकेडमी(Unacademy)शुरू किया. उन्‍होंने अपने मित्र गौरव मुंजाल के साथ Unacademy में फंडिंग की और इस कंपनी को बढ़ाकर बड़ा कर दिया. आज Unacademy का मार्केट कैप बढ़कर 26 हजार करोड़ रुपये पहुंच गया है।


Unacademy बनाने वाले गौरव मुंजाल, जो पहले एक यूट्यूब चैनल चलाते थे, ने रोमन सैनी  की मदद से इस कंपनी की स्थापना की। इसका मकसद युवाओं को अधिक पैसा खर्च किए बिना ही पढ़ाई का बेहतर प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है। कोचिंग संस्थापUPSC की तैयारी के लिए जहां पर बच्चों से लाखों रूपये लेते हैं। वहीं Unacademy के प्लेटफॉर्म पर उन्हें कम पैसों में बहुत ही बच्छी पढ़ाई का माहौल और मैटर दोनों मिल जाते हैं। गौरव भी Unacademy  को सक्सेज बनाने का क्रेडिट रोमन सैनी  को ही देते हैं।

Read More:Farmer Sucess Story: नौकरी छोड़कर गांव लौटे तो गांव वाले ने उड़ाया मजाक, अब कमाई देख उड़ रहे सभी के होश

रोमन सैनी की पर्सनल लाइफ (Roman Saini's personal life)


रोमन सैनी के इंस्टाग्राम से मिली जसनकारी के अनुसार 2019 में उन्हें Spriha नाम की लड़के के साथ में शादी की है। उन्होने अपनी और स्प्रिहा की फोटो शेयर करते समय उसकी डिटेल भी शेय की। इंस्टाग्राम पर कई बॉलीवुड और क्रिकेट स्टार्स के साथ में भी रोमन सैनी की फोटो मौजुद हैं।