Dainik Haryana News

Farmer Sucess Story: नौकरी छोड़कर गांव लौटे तो गांव वाले ने उड़ाया मजाक, अब कमाई देख उड़ रहे सभी के होश

Success Story: आज हम आपके लिए एक ऐसे सफल किसान की कहानी लेकर आए हैं जिसे खेती करने के लिए खासी इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ दी। नौकरी छोड़कर गांव वापस लौटने पर गांव वालों ने मजाक उड़ाया लेकिन अपनी सफलता से सभी का मुंह बंद कर दिया। आज इस सफल किसान के चर्चे पूरे जिले में है।
 
Farmer Sucess Story: नौकरी छोड़कर गांव लौटे तो गांव वाले ने उड़ाया मजाक, अब कमाई देख उड़ रहे सभी के होश

Dainik Haryana News:Organic Farming, Farmer Prashant Kumar Chaudhary(ब्यूरो): हम बात कर रहे हैं कटिहार के रहने वाले प्रशांत कुमार की जो बागवानी कर आज लाखों की कमाई कर रहे हैं। एक समय था जब प्रशांत कुमार इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ गांव वापस लौटे थे तो गांव वालों ने उनका मजाक उड़ाया था, लेकिन आज वही गांव वाले उनकी सफलता की कहानी दूसरों को सुनाते हैं।

 बिहार के कटिहार जिले के खेरिया गांव के रहने वाले प्रशांत कुमार चौधरी (Prashant Kumar Chaudhary)दिल्ली में कंप्यूटर इंजीनियरिंग की नौकरी करते थे। प्रशांत कुमार ने दिल्ली में कंप्यूटर  इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ गांव में खेती करने का फैसला लिया।

Read Also: मिलिए बिना कोचिंग के आईएएस बनने वाली टॉपर से

कैसे फैसले पर गांव वालों ने बहुत से सवाल उठाए लेकिन किसी की परवाह न करते हुए प्रशांत ने अपना खेती का काम शुरू कर दिया। आज प्रशांत की आधुनिक तरीके से की जाने वाली खेती को देख सभी के होश उड़ रहे हैं और प्रशांत अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं। आज प्रशांत एक सफल किसान है और लोगों को आधुनिक तरीके से खेती करने के लिए प्रेरित भी करते हैं तथा गांव के बहुत से लोगों को काम भी दे रखा है।

साथ कुमार  के चर्चे आज पूरे जिले में है एक सफल किसान के रूप में। प्रशांत कुमार चौधरी अपने खेतों में कई तरह की सब्जियां तथा फलों की खेती करते हैं इनमें  सेब, पपीता,अमरूद आम, संतरा, मौसमी समेत और भी बहुत सफल सब्जियों की खेती प्रशांत कुमार चौधरी करते हैं और लोगों को भी इस आधुनिक खेती के लिए प्रेरित करते हैं।
 प्रशांत कुमार चौधरी 15 एकड़ में फल और सब्जियों की खेती करते हैं जिसमें से 8 एकड़ में उन्होंने नींबू के पेड़ लगाए हुए हैं जो अलग-अलग किस्म के हैं।

Read Also: खूबसूरती के मामले में टीना डाबी को भी मात देती हैं यें आईपीएस

प्रशांत ने बताया कि वह एक नींबू के पेड़ से लगभग 5000 नींबू तोड़ रहे हैं। साल के 30 से 35 लाख कमाने वाले प्रशांत कुमार चौधरी के पास आज पूरे जिले से युवा और किस उनकी खेती के बारे में जानने के लिए अधिक से अधिक जानकारी पाने के लिए उनके पास आते हैं। प्रशांत कुमार चौधरी अपनी खेती में पूरी तरह से ऑर्गेनिक खाद का प्रयोग करते हैं। राज प्रशांत कुमार चौधरी की पहचान पूरे जिले में एक सफल किसान के रूप में है।