Dainik Haryana News

Success Story: दुनिया की किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए आपना लें ये सात टिप्स

How To Success In Life: अगर आप भी किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। और आप की परीक्षा पास नहीं हो रही हैं तो आज हम आप को ऐसी आदतों के बारे में बताएगे जो आप जिससे अपनाकर आप जीवन में सफल हो सकते हैं आइए जानते हैं इन आदतों के बारें में।
 
Success Story: दुनिया की किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए आपना लें ये सात टिप्स

Dainik Haryana News,7 Tips Of Success (New Delhi):ऐसा कहा जाता हैं  कि सफलता पाने के लिए मनुष्य को अपनी आदतों में समय-समय पर बदलाव करते रहना चाहिए, ऐसे में अगर आप  किसी परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो आप इन आदतों को आपने जीवन में आज ही अपना लें।

Read Also:IAS Ananya Das Success Story:देश सेवा करने के लिए छोड़ दी RBI बैंक की नौकरी



समय के अनुसार(According to Time)


अगर आप कभी किसी टॉपर से बात करें, तो वह आपको परीक्षा में सफल होने के बारे में सारी बाते बताएंगें और आप  को सभी की एक बात कॉमन मिलेगी और वो हैं समय इसलिए किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए आप  उसके अनुसार टाइम जरूर मैनेज करें।


स्मार्ट स्टडी(smart study)


आज के समय में अच्छा रिजेल्ट पाने के लिए केवल हार्ड वर्क से काम नहीं चलता। इसके लिए आपको हार्ड वर्क के साथ स्मार्ड वर्क भी करना पड़ता हैं। इसलिए अच्छा रिजेल्ट के लिए आप आज से ही स्मार्ट स्टडी पर ध्यान दें।


सही समय पर पूछे सही प्रश्न(Ask the right questions at the right time)

 अक्सर देखा गया है कि जो छात्र कक्षा में किसी भी टॉपिक में डाउट होने पर अपनी टीचर से सवाल नहीं करते, उनके कॉन्सेप्ट चीजों को लेकर कभी क्लियर नहीं होते. जिस कारण वे टॉप करना तो दूर, वे अच्छे मार्क्स भी नहीं ला पाते. जबकि एक टॉपर हमेशा अपने डाउट्स समय पर क्लियर करके अपने टॉपिक और कॉन्सेप्ट को पक्का कर लेते हैं।

कुछ अलग सीखें(Learn something Different)


आप हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखने की इच्छा रखें। एक टॉपर की पहचान होती हैं। कि वो अपनी पूरी जिंदगी में कभी भी सीखना बंद नहीं करते हैं। वो हमेशा कुछ ना कुछ सीखने की चाहत रखते हैं।


 गलतियों से सीखें(Learn from Mistakes)


अगर आप टॉपर बनना चाहते हैं तो कोशिश करें कि जाक गलती आप कर चुके हैं। आप उन्हें दोबारा से ना करें इसके अलावा ऐसा कहा जाता हैं जों इंसान दूसरों की गलतियों से सीखता हैं वो जीवन में कभी सफलता प्राप्त नहीं करता हैं।


रटने की बजाय समझने पर दें जोर(Emphasize understanding instead of memorizing)

अगर आप रटने की आदत रखेंगे, तो आप थ्री इडियट के चतुर के जैसे ही बन जाएंगे. जिसे बस रट के मार्क्स लाना आता है. वहीं अगर आप रटने की बजाय समझकर पढ़ने की कोशिश करेंगे, तो यकीनन आप किसी भी कॉन्सेप्ट को आसानी से समझ पाएंगे और साथ ही परीक्षा में अपनी लैंग्वेज में उत्तर देने से आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी सुधरेगी।

Read More:IPS Anukriti Sharma Success Story: नाशा की नौकरी छोड़ कई असफलताओं के बाद ऐसे की यूपीएससी की परीक्षा पास


सेल्फ स्टडी (self study)


सेल्फ स्टड़ी वो चीज हैं जिसके दम पर आप कोई भी युद्ध जीत सकते हैं। इसका मतलब हैं कि सेल्फ स्टड़ी से आप किसी •ाी परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं।