Dainik Haryana News

Success Story: पहले डॉक्टर रह चुकी ये IPS महिला, खूबसूरती के मामले में बॉलीवुड एक्ट्रेस को भी देती है मात
 

 Navjot Simi Success Story: यूपीएससी की परीक्षा को भारत में सबसे कठिन परीक्षा माना जाता हैं। हर साल इस परीक्षा को लाखों बच्चें देते हैं लेकिन कुछ ही बच्चें इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं और जो बच्चें असफल हो जाते हैं वो फिर इस परीक्षा में भाग लेते हैं और अपने सपनों को पूरा करते हैं।आज हम आप को एक ऐसी महिला आईपीएस के बारे में बताएंगे जो बेहद ही खुबसुरत हैं। आइए जानते हैं इस महिला की सफलता के बारे में।
 
 
Success Story: पहले डॉक्टर रह चुकी ये IPS महिला, खूबसूरती के मामले में बॉलीवुड एक्ट्रेस को भी देती है मात

Dainik Haryana News,UPSC Success Story (New Delhi):यूपीएससी की परीक्षा को भारत में सबसे कठिन परीक्षा माना जाता हैं। हर साल इस परीक्षा को लाखों बच्चें देते हैं। लेकिन कुछ बच्चे इस परीक्षा के लिए अपने बनाए करियर को छोड़कर आ जाते हैं। पजांब के गुरदासपुर में रहने वाली नवजोत सिमी भी इन्हीं लोगों में से एक है। दरअसल, नवजोत सिमी एक डॉक्टर थी। लेकिन उन्हें डॉक्टर की नौकरी छोड़कर यूपीएससी का रास्ता चुना और वह अपनी कड़ी मेहनत और लगन से आईपीएस अधिकारी बन गई।

Read Also:IPS Love Story : इस IPS की लव स्टोरी सुन आपको भी होने लगेगा प्यार


नवजोत सिमी बिहार कैडर की 2017 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। यहां गौर करने वाली बात यह हैं कि नवजोत सिमी  अपने काम के अलावा लुक्स लिए भी छाई रहती हैं। इंस्टाग्राम पर उनकी अच्छी खासी फैन फोलोइंग है. इंस्टाग्राम पर उनके 12 लाख फॉलोवर्स हैं. सिमी ने 2016 में पंजाब सिविल सर्विस का एग्जाम क्लियर किया, लेकिन उनका सपना आईपीएस बनने का था।  


नवजोत सिमी(Navjot Simi) ने अपने सपने को पूरा करने के लिए यूपीएससी की तैयारी शुरू की और 735 वीं रैंक के साथ आईपीएस अधिकारी बनी। नवजोत सिमी ने अपनी शुरूआती शिक्षा पंजाब से की। वहीं पर आईपीएस अधिकारी बनने से पहले नवजोत सिमी डॉक्टर भी थी। दरअसल, 2010 में सिमी ने बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) की डिग्री हासिल की थी. ऐसे में उनका डेंटिस्ट का  करियर अच्छा जा रहा था।

नवजोत सिमी (IPS Navjot Simi)​​​​​​​ ने डॉक्टर बनने के बाद में तय किया कि उन्हें आईपीएस बनना हैं। इस सपने को पूरा करने के लएि वह दिल्ली आ गई और यहां के एक कोचिंग इंस्टीट्यूट में एडिमिश लेकर उन्हें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की वही पर नवजोत सिमी अपनी शादी को लेकर भी सुर्खियों में छा गई थी। उन्होंने आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला से साल 2020 में वैलेंटाइन डे के दिन उनके ही ऑफिस में लव   मैरिज की थी।

दरअसल, पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला जब हावड़ा में एसडीओ के रूप में कार्यरत थे और सिमी बिहार के पटना में एसीपी थी, तो इस दौरान दोनों नजदीक आए। दोनों ने जल्दी से शादी का फैसला कर लिया। हालांकि, काम की वजह से दोनों के पास शादी के लिए वक्त नहीं था. ऐसे में सिमी हावड़ा गईं और उन्होंने तुषार के ऑफिस में ही उनसे  शादी रचा ली। 

ReadMore:IPS Success Story: इस महिला IPS को मिला महाराष्ट्र पुलिस का सबसे बड़ा पद

नवजोत सिमी और तुषार (Navjot Simi and Tushar)ने इस शादी को बकत ही सादे तरीके से किया। शादी के बाद में नवजोत सिमी ने कहा था कि दोनों ने बहत ही सादगी के साथ में शादी की हैं। इसकी फोटो भी उन्हें शेयर की हैं। जिसमें उनके कुछ रिश्तेदारों को देखा सकता था. सिमी ने कहा था कि वह जल्द ही रिसेप्शन का आयोजन करेंगी, जिसमें सभी रिश्तेदारों को बूलाया जाएगा।